टेक्नोलॉजी बिज़नेस

1 MAY से बदलने जा रहे ये नियम गैस सलेंडर के दाम से लेकर इन चीज़ो में होगा बदलाव

रायपुर 1 मई 2023 1 मई, से फोन कॉल और टेक्स्ट मैसेज से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। जी हां, ट्राई (TRAI) यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया फोन कॉल और मैसेज के नियमों में बदलाव करने जा रही है। ट्राई के इस नए नियम से कॉलिंग फीचर में एक खास तरह का फिल्टर लग जाएगा, जिससे आपके पास 1 मई 2023 से फर्जी कॉल और एसएमएस आने बंद हो जाएंगे। बताते चलें कि मौजूदा समय में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाला हर व्यक्ति फर्जी कॉल और मैसेज से परेशान है। उम्मीद है कि नया नियम लागू होने के बाद हम सभी को फर्जी कॉल और एसएमएस से राहत मिल जाएगी।

1- Axis Bank न्यूनतम बैलेंस में करने जा रहा है बदलाव

एक्सिस बैंक बचत खाते के नियमों में बदलाव करने जा रहा है, जो 1 मई से प्रभावी हो जाएगा. अगर आप तय सीमा से अधिक एक्सिस बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो अब पहले की तुलना में आपको दो गुना चार्ज देना होगा. इसके अलावा बैंक ने अपने कई सेवाओं के लिए चार्ज को बढ़ा दिया है. 1 मई से एक्सिस बैंक ने खाते में रखी जाने वाली न्यूनतम राशि को बढ़ा दिया है. अब खाते में रखी जाने वाली राशि को 10,000 से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया जाएगा.

2- 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का किया जाएगा वैक्सीनेशन

कोविड वैक्सीन के तीसरे चरण का आरंभ 1 मई से होगा. यह उस समय होने जा रहा है जब कोरोना की वजह से देश में काफी बड़ा संकट आया हुआ है. कोविड वैक्सीन के तीसरे चरण में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोविड का टीका लगाया जाना है. सरकार ने कई नियमों में बदलाव किया है और कई नए नियम लागू करने जा रही है. इस बार सभी को टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य कर दिया गया है.

3- IRDA ने पॉलिसी के तहत कवर राशि को दोगुना कर दिया है

कोरोना की दूसरी लहर के बीच आईआरडीए ने आरोग्य संजीवनी बीमा पॉलिसी में कवर की जाने वाली राशि को बढ़ाकर दो गुना कर दिया है. 1 मई से बीमा कंपनियां 10 लाख रुपये तक के कवर राशि की पेशकश करेंगी. इसके पहले 1 अप्रैल 2020 से शुरू की गई इस बीमा पॉलिसी के जरिए 5 लाख रुपये तक का कवरेज मिलता था.

4- बदल जाएंगे गैस सिलिंडर के दाम

सरकारी तेल कंपनियां हर माह की एक तारीख को गैस सिलिंडर के दामों में बदलाव करती हैं. 1 मई को गैस के नए दाम तय किए जाएंगे. इसमें चाहे दाम घटाए जाएं या फिर बढ़ाए जाएं. ऐसी स्थिति में 1 मई से गैस सिलिंडर के दाम बदल जाएंगे.

5 – मई में 12 बंद रहेंगे बैंक

मई माह में बैंकों में कुल 12 दिनों की छुट्टी रहेगी. इनमें से कुछ दिन ऐसे होंगे जब देशभर के बैंक नहीं बंद रहेंगे. बल्कि कहीं-कहीं पर यह छुट्टी स्थानीय स्तर पर रहेगी. आरबीआई के वेबसाइट पर जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट में राज्य स्तर पर छुट्टी बताई गई है.

Back to top button