टॉप स्टोरीज़पॉलिटिकल

मिनी ब्राजील कहा जाता है मध्य प्रदेश का ये गांव, पीएम मोदी ने बताया कैसे एक नेशनल खिलाड़ी ने बदल दी तस्वीर

30 जुलाई 2023 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (30 जुलाई) को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से बात की. इस दौरान पीएम मोदी ने असाधारण जज्बे के साथ चुनौतियों का सामने करने वाले भारतवासियों का जिक्र किया. बात चुनौतियों की हुई तो पीएम मोदी ने भारत के एक ऐसे गांव की प्रेरणादायी कहानी सुनाई, जिसे आज मिनी ब्राजील कहा जाता है. ये गांव मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में है.

मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में एक गांव है विचारपुर. इस गांव को मिनी ब्राजील कहा जाता है. मिनी ब्राजील इसलिए, क्योंकि ये गांव आज फुटबॉल के उभरते सितारों का गढ़ बन गया है. पीएम मोदी बीती 1 जुलाई को इस गांव में गए थे और इन युवा खिलाड़ियों से मिले थे.

पीएम मोदी ने पेशा जनप्रतिनिधियों से भी संवाद किया और उन्हें आ रही समस्याओं के बारे में जाना. ग्रामीणों और आदिवासी समुदाय ने पीएम को बताया कि पेसा एक्ट आदिवासी जनजाति वर्ग के लिए वरदान है. स्व सहायता समूह से लखपति बनी दीदियों से भी पीएम मोदी ने संवाद किया और उनसे उस विषय के बारे में जाना कि आपको यहां तक पहुंचने में लखपति बनने में किस तरह की समस्या आई और शासन के द्वारा कहां-कहां आपको मार्गदर्शन मिला.

बता दें पीएम मोदी का 27 जून को शहडोल दौरा था. लेकिन, बारिश के कारण वो इस दिन शहडोल नहीं पहुंच पाए. इसके बाद उनके शहडोल के कार्यक्रम को 1 जून को आयोजित कराया गया. इसमें उन्होंने जनजातीय समाज के लोगों के साथ काफी वक्त बिताया.

1200 फुटबाल क्लब

पीएम मोदी ने बताया कि अब यहां फुटबाल क्रांति नाम से एक कार्यक्रम भी चल रहा है. इसके तहत युवाओं को खेल की ट्रेनिंग दी जाती है. इस कार्यक्रम की सफलता का पता इस बात से चलता है कि विचारपुर से नेशनल और स्टेट लेवल के 40 से ज्यादा खिलाड़ी निकले हैं. ये फुटबाल क्रांति अब धीरे-धीरे फैल रही है और शहडोल और उसके आस-पास के काफी बड़े इलाके में 1200 फुटबॉल क्लब बन चुके हैं. 

यहां से कई ऐसे खिलाड़ी निकले हैं, जो नेशनल और स्टेल लेवल पर खेल रहे हैं. फुटबॉल के कई बड़े पूर्व खिलाड़ी और कोच यहां युवाओं को ट्रेनिंग दे रहे हैं. जो इलाका कभी अवैध शराब और नशे के लिए बदनाम था, वो आज फुटबॉल नर्सरी बन गया है.

Back to top button