Business

PNB की इस स्कीम का कमाल, पढ़ाई के लिए बेहद आसानी से मिल रहा लोन

देश में काफी संख्या में छात्र पढ़ाई के लिए बहार जाते हैं। बहार जाने का खर्च काफी ज्यादा होता है। आज के समय एजुकेशन काफी महंगा हो गया है। काफी सारे ऐसे छात्र होते हैं जो कि आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं। ऐसे में उनको एजुकेशन लोन लेने की जरुरत होती है

देश के लगभग सभी बैंक एजुकेशन लोन पेश करते हैं। लेकिन देश का दूसरा बड़ा सरकारी बैंक पीएनबी विदेश में पढ़ने वाली छात्रों की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए एक स्कीम चलाई जा रही है। ये पीएनबी उड़ान स्कीम है।

PNB की इस स्कीम का कमाल, पढ़ाई के लिए बेहद आसानी से मिल रहा लोन

Read more: 200MP कैमरे वाले Honor फोन पर होली का स्पेशल ऑफर! देखे ऑफर्स और डिस्काउंट

जीरो प्रोसेसिंग फीस

बैंक पीएनबी उड़ाने के द्वारा विदेश में पढ़ने वाले छात्रों को एजुकेशन लोन पेश करता है। इस स्कीम के द्वारा बैंक छात्रों को 4 लाख रुपये तक के लोन पर कोई प्रोसेसिंग फीस चार्ज नहीं की जाती है। इसके ऊपर की राशि पर 15 फीसदी का प्रोसेसिंग फीस लगती है। दूसरी तरफ स्कॉलरशिप को भी शामिल किया जाता है।

किस कोर्स के लिए मिलेगा लोन

बैंक पीएनबी स्कीम के द्वारा देश के मधावी छात्रों को विदेश में हायर एजुकेशन प्राप्त करने के लिए वित्तीय मदद करता है। बैंक जॉब ओरिएंटेड प्रोफेशनल और टेक्निकल कोर्स के लिए लोन मिलता है।

वहीं एमसीए, एबीए, एमएस आजि के लिए लोन मिलता है। सीआईएए लंदन, यूएसए में सीपीए आदि के जरिए पेश किया जा रहा है। कोर्स के लिए बैंक एजुकेशन लोन ऑफर करता है।

पीएनबी स्कीम में ब्याज दर

पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक मार्जिन के तहत जरुरतों के मुताबिक पैसा दिया जाता है। ये 6 महीने के भीतर पेमेंट की गई फीस की रीइंबर्समेंट और पर्सनल पात्रता के मुताबिक विचार किया जा सकता है।

वहीं लोन के लिए सिबिल स्कोर काफी मायने रखता है। यदि आपका सिबिल स्कोर 800 से ज्यादा होता है तो 10 साल के लिए 9.40 फीसदी की दर का ब्याज लोन मिलेगा। बहराल 10 साल से ज्यादा के लिए लोन 9.90 फीसदी की दर पर मिलेगा।

PNB की इस स्कीम का कमाल, पढ़ाई के लिए बेहद आसानी से मिल रहा लोन

Read more: बृहस्पत सिंह की पार्टी में वापसी मुश्किल, पार्टी के ही पदाधिकारियों ने खोला मोर्चा…कहा, “पार्टी का नुकसान करने वाले नेताओं की कभी नहीं होनी चाहिये वापसी”

वहीं उड़ान स्कीम के द्वारा मिलने वाले लोन को चुकाने की अवधि 15 साल तय की गई है। ज्यादा जानकारी के लिए आप चाहें तो बैंक की https://www.pnbindia.in/pnb-udaan.html की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Back to top button