टॉप स्टोरीज़

ZOMATO STOCK DROP:शेयर में बड़ी गिरावट….ऑल टाइम हाई से 65% नीचे चल रहा है भाव…88,000 करोड़ का लगा चूना…

: फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो के शेयरों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। कंपनी के शेयर आज मंगलवार को 7.90% टूटकर 60.65 रुपये पर आ गया है। इससे पहले सोमवार को जोमैटो के शेयरों में 6% से ज्यादा की गिरावट देखी गई थी। दरअसल, जोमैटो स्टॉक में यह गिरावट उस खबर के बाद आई है जिसमें कंपनी ने क्विक किराना-डिलीवरी स्टार्टअप ब्लिंकिट को खरीदने का ऐलान किया है। उसके बाद से अब तक जोमैटो का शेयर 14% से ज्यादा टूट चुका है।


जोमैटो ने वर्ष 2022 में अब तक अपनी आधे से अधिक वैल्यू का सफाया कर दिया है। हाल ही में बोफा सिक्योरिटीज ने जोमैटो की रेटिंग को ‘बाई’ से घटाकर ‘न्यूट्रल’ कर दिया और टारगेट प्राइस को 115 रुपये से घटाकर 80 रुपये कर दिया। ब्रोकरेज के अनुसार, मौजूदा राइजिंग इंट्रेस्ट रेट सिनेरियो में निवेशक राजस्व वृद्धि के बजाय प्रॉफिटैबिलिटी पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। वहीं Zomato घाटे में चल रही कंपनी बनी हुई है, जो रेवेन्यु पर ध्यान केंद्रित किए हुए है।

आईपीओ रहा था सुपरहिट, लेकिन फिर…


जोमैटो जुलाई 2021 में शेयर मार्केट में लिस्ट हुई थी। Zomato ने पिछले साल अपने आईपीओ के जरिए 9,375 करोड़ रुपये जुटाए थे। कंपनी ने बंपर बिडिंग देखी थी और निवेशकों ने इश्यू के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगाई। जोमैटो के शेयर में बिकवाली तब आई है, जब लगभग सभी टेक शेयरों को नुकसान हो रहा है, यहां तक कि अमेरिका में सूचीबद्ध स्टॉक्स को भी। विश्लेषक लंबी अवधि में इन काउंटरों को लेकर होपफुल हैं और उनका मानना है कि शॉर्ट टर्म में अस्थिरता उन्हें परेशान करती रहेगी।


आपको बता दें कि चीन के एंट ग्रुप समर्थित Zomato के पास पहले से ही Blinkit में 9% से अधिक हिस्सेदारी है। पिछले साल ही ग्रोफर्स ने अपना नाम बदलकर ‘ब्लिंकिट’ कर दिया था। Zomato ने कहा यह अधिग्रहण क्विक कॉमर्स बिजनेस में निवेश करने की हमारी रणनीति के अनुरूप है। आपको बता दें कि Zomato तेजी से बढ़ते बाजार का फायदा उठाना चाहता है। इस साल की शुरुआत में Zomato ने कहा था कि वह अगले दो साल में इंडियन क्विक कमर्शियल मार्केट में 400 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा।

Back to top button