जॉब/शिक्षा

7th Pay commission latest news: DA ने कर दिया कर्मचारियों को मालामाल….एक साल में ही बढ़ गया कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दोगुना… जानिये कितनी बढ़ गयी एक साल में सैलरी

नयी दिल्ली 5 अप्रैल 2022। 7th Pay commission latest news: केंद्र सरकार ने आखिरकार अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा ही दिया. नरेंद्र मोदी की सरकार ने जैसे ही महंगाई भत्ता (Dearness Allowance- DA) में इजाफा किया, केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर दोगुना हो गया. जी हां अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिलेगा, जो एक साल पहले सिर्फ 17 फीसदी था. इससे एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों को लाभ होगा. वहीं, सरकार पर हर साल 9544.50 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा.

डीए-डीआर बढ़कर 34 फीसदी हो गयी

बता दें कि मोदी सरकार न सातवें वेतन आयोग के मुताबिक अभी हाल में ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) और महंगाई राहत (Dearness Relief – DR) में 3 प्रतिशत की वृद्धि की है. इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों को उनके वेतन में डीए और डीआर 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गयी है. इसे जनवरी 2022 से ही लागू किया जायेगा. यानी कर्मचारियों को तीन महीने का डीए एरियर भी मिलेगा.

महंगाई भत्ता में 3 फीसदी की वृद्धि

केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद ऐलान किया कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 3 फीसदी की वृद्धि की गयी है. नयी दरें 1 जनवरी 2022 से लागू होंगी. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बढ़ा हुआ डीए अप्रैल महीने के वेतन में जुड़कर आयेगा. तीन महीने का डीए एरियर भी अप्रैल महीने के वेतन में ही जुड़कर आयेगा.

DA बढ़ने के बाद इतनी बढ़ जायेगी सैलरी

बेसिक सैलरी पर अब 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता का भुगतान किया जायेगा. ऐसे में अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है, तो पहले उसे 31 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जाता था. उसे 5,580 रुपये डीए मिल रहा था. अब उन्हें 34 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. इस तरह उसके वेतन में 6,120 रुपये डीए मिलेगा. इसका अर्थ यह हुआ कि 3 फीसदी डीए बढ़ने से उनकी सैलरी में 540 रुपये की वृद्धि हो जायेगी.

Back to top button