टेक्नोलॉजी बिज़नेस

iPhone 15 को एंड्रॉयड चार्जर से चार्ज करनी सोच रहे हैं , तो हो सकता है नुकसान

एप्पल 25 सितम्बर 2023| एप्पल ने 12 सितंबर को iPhone 15 सीरीज को लॉन्च किया था। आईफोन की नई सीरीज के सभी मॉडल 22 सितंबर से बिक्री के लिए भी उपलब्ध हो गए हैं। अगर एप्पल आईफोन की किसी भी पुरानी सीरीज से इस नई सीरीज की तुलना की जाए तो इस बार एप्पल ने कई बड़े बदलाव के साथ आईफोन 15 को लॉन्च किया है। इस बार आईफोन 15 में यूजर्स को जो सबसे बड़ा फीचर  मिला वह है USB Type C चार्जिंग का। अगर आप आईफोन 15 ले रहे हैं और उसे अपने एंड्रॉयड चार्जर से चार्ज करने की सोच रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। अगर आप एंड्रॉयड चार्जर से नए आईफोन को चार्ज करते हैं तो इससे आपके फोन में बड़ी दिक्कत आ सकती है।

दरअसल कई आईफोन यूजर्स को लगता है कि iPhone 15 में USB Type C चार्जिंग होने से उन्हें आईफोन के लिए नया चार्जर नहीं लेना पड़ेगा। वह आईफोन 15 को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के ही चार्जर से चार्ज कर लेंगे। अब ऐसे यूजर्स के लिए एप्पल की तरफ से चेतावनी जारी की गई है। कंपनी ने आईफोन 15 यूजर्स को एंड्रॉयड के चार्जर से फोन को चार्ज न करने की सलाह दी है। 

वास्तव में, चीन की हालिया रिपोर्टों से पता चलता है कि कुछ ऐप्पल स्टोर संभावित ओवरहीटिंग मुद्दों का हवाला देते हुए नए iPhone 15 के साथ एंड्रॉइड चार्जिंग केबल का उपयोग न करने की सलाह दे रहे हैं। ये चेतावनियां गुआंग्डोंग प्रांत के फ़ोशान में एक ऐप्पल एक्सक्लूसिव स्टोर द्वारा ग्राहकों को आईफोन 15 को चार्ज करने के लिए एंड्रॉइड टाइप-सी केबल का उपयोग न करने की सलाह देने के बाद आई हैं। स्टोर ने इंटरफ़ेस के पिन कॉन्फ़िगरेशन में अंतर समझाया और सुझाव दिया कि iPhone 15 को चार्ज करने के लिए एंड्रॉइड केबल का उपयोग करने से सिंगल-पंक्ति 9-पिन और सिंगल-पंक्ति 11-पिन कनेक्टर के कारण iPhone को नुकसान हो सकता है। दोनों के बीच थोड़े से अंतर के परिणामस्वरूप ओवरहीटिंग हो सकती है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह सलाह किसी एक स्टोर तक सीमित नहीं है, क्योंकि कई रिपोर्टें सामने आई हैं जो दर्शाती हैं कि कई ऐप्पल एक्सक्लूसिव स्टोर्स ने इसी तरह की चेतावनी जारी की है।

यह भारत में Apple के टाइप-सी केबल की कीमत है। आलोचकों ने चिंता व्यक्त की है कि यह चेतावनी Apple द्वारा उपभोक्ताओं को उसकी आधिकारिक चार्जिंग केबल खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने का एक प्रयास हो सकता है, जिसकी कीमत Android से कहीं अधिक है। भारत में 60W USB-C चार्ज केबल (1 मीटर लंबाई) की कीमत 1900 रुपये और 240W USB-C चार्ज केबल (2 मीटर लंबाई) की कीमत 2900 रुपये है। सुरक्षा चिंता या बिक्री रणनीति? इसने अब बहस और अटकलों को हवा दे दी है कि क्या सलाह वास्तव में डिवाइस सुरक्षा चिंताओं से प्रेरित है या ऐप्पल सामानों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए एक बिक्री चाल है। फिलहाल, Apple ने iPhone 15 सीरीज के साथ एंड्रॉइड चार्जिंग केबल के उपयोग पर अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। यूनिवर्सल टाइप-सी इंटरफ़ेस को अपनाने के बावजूद, यह स्थिति चार्जिंग केबल की अनुकूलता पर सवाल उठाती है।

Back to top button