शिक्षक/कर्मचारी

प्रमोशन में सहायक शिक्षकों को लगेगा झटका……ग्रंथपाल व व्यायामशाला डिग्रीधारियों के प्रमोशन पर लगा ग्रहण…. पदोन्नति में नहीं शामिल है इनके पद , 3 साल की छूट में ही नहीं किया गया शामिल !

रायपुर 15 जनवरी 2022। पदोन्नति की राह देख रहे उन तमाम सहायक शिक्षकों को बड़ा झटका लग सकता है जो वर्तमान में सहायक शिक्षक (ग्रंथपाल) और सहायक शिक्षक (व्यायाम शाला) के पद पर हैं और वर्तमान पदोन्नति में अपने प्रमोशन की बाट जोह रहे हैं लेकिन अधिकारियों से चर्चा और राजपत्र के सूक्ष्म निरीक्षण के बाद यह तय हो गया है कि बिना राजपत्र संशोधन के इनका प्रमोशन नहीं हो सकता ।

भले ही 1-2 संभाग ने पदोन्नति के लिए जारी प्रपत्र में इनकी भी जानकारी मंगवाई है लेकिन उस से इन्हें कोई लाभ होता दिख नहीं रहा है दरअसल इसके पीछे की वजह कैबिनेट बैठक में लिया गया निर्णय और उसके बाद प्रकाशित राजपत्र है जिसमें जिन पदों के लिए 3 वर्ष की शिथिलता दी गई है उसमें सहायक शिक्षक ग्रंथपाल और व्यायामशाला को शामिल ही नहीं किया गया है ।

शिथिलता वाले राजपत्र में सरल क्रमांक 14 यानी शिक्षक /प्रधान पाठक को व्याख्याता , शिक्षक प्रधान पाठक (प्राथमिक शाला) को प्रधान पाठक (पूर्व माध्यमिक शाला) , सहायक शिक्षक को शिक्षक और सहायक शिक्षक को प्रधान पाठक (प्राथमिक शाला) के लिए ही बस 3 वर्ष वाली शिथिलता दी गई है जबकि सरल क्रमांक 16 पीटीआई , सरल क्रमांक 18 सहायक शिक्षक (डीपीएड/ बीपीएड) , सरल क्रमांक 20 ग्रंथपाल (उच्च वेतनमान) इत्यादि को शामिल ही नहीं किया गया हैl

यदि इन्हें इस पद पर प्रमोशन देना था तो इन पदों को भी शिथिलता प्रदान करना था जो कि किया ही नहीं गया है यही वजह है कि जिन संभाग के संयुक्त संचालकों ने राजपत्र पर ध्यान दिया।

उन्होंने इन पदों पर आवेदन आमंत्रित करवा ही नहीं है वहीं एक दो जगह पर भले ही आवेदन मंगवाए गए हैं लेकिन जानकारों के मुताबिक वहां लाभ नहीं मिल पाएगा , भले ही संगठनों के द्वारा सहायक शिक्षकों के कहने पर इन के प्रमोशन के लिए अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा जा रहा है लेकिन सच्चाई यही है कि इनका प्रमोशन उन पदों पर तभी हो पाएगा जब कैबिनेट के द्वारा इन्हें भी शिथिलता प्रदान की जाएगी जो कि नहीं की गई है। कुल मिलाकर यह साफ नजर आ रहा है कि सहायक शिक्षक ग्रंथपाल और व्यायाम शाला फिलहाल कहीं न कहीं प्रमोशन से चूकते हुए नजर आ रहे हैं ।

Back to top button