स्पोर्ट्स

राज्य स्तरीय हाईक के लिए बीएसजी छत्तीसगढ़ की टीम उत्तराखंड रवाना

*कोरोना के बाद पहला हाईक कार्यक्रम जिसमें राज्यभर के 117 स्काउटर गाइडर होंगे सम्मिलित

*आउटडोर कार्यक्रम से स्काउटर गाइडर में सेवा भावना के साथ भाईचारा का संचार होता है

रायपुर 12 मार्च 2022।रायपुर भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ द्वारा लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर राज्य भर के स्काउटर गाइडर सहित पदाधिकारियों का हाईक कार्यक्रम उत्तराखंड राज्य के लिए किया गया है। राज्य मुख्यालय के पत्र क्रमांक/ 1417/ स्का. गा./ रा. मु. / 2022 के अनुसार वार्षिक कार्यक्रमानुसार इस वर्ष भी हाईकिंग या एक आउटडोर गतिविधि का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में शामिल है प्राकृतिक वातावरण में चलना, इस कार्यक्रम में अक्सर पैदल यात्रा के मार्गों पर यह इतनी लोकप्रिय गतिविधि है कि दुनिया भर में कई हाईकिंग संगठन हैं। अध्ययनों के द्वारा हाईकिंग के विभिन्न लाभों की भी पुष्टि की गई है।
बता दें भारत स्काउट गाइड के राज्य मुख्यालय द्वारा इस वर्ष राज्य भर के स्काउटर गाइडरों के लिए हाईक का कार्यक्रम उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून/ नैनीताल जगहों में किया जा रहा है। जहां पर जाकर स्काउटर गाइडर विभिन्न जगहों के बारे में अध्ययन करेंगे और स्काउटिंग गतिविधियों को सीखेंगे। यह वार्षिक कार्यक्रम हैं जिसमें स्काउट गाइड से जुड़े व्यक्तियों को ले जाया जाता हैं। इसके माध्यम से राज्यभर के स्काउटर गाइडरों के अंदर सेवा भावना के साथ एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना का संचार करना होता है।

हाईक के लिए ये करनी होती है तैयारी

बता दें कि हाईक कार्यक्रम में भले ही आप कम दूर और थोड़े समय के लिए ही क्यों न जाएं, इसके लिए अच्छी तैयारी की आवश्यकता होती है ताकि आपकी यात्रा सुरक्षित रहे और आप इसे खुशी से याद रखें। आरामदायक कपड़े और जूते, आवश्यक उपकरण के अलावा, आपको अच्छी शारीरिक फिटनेस की भी आवश्यकता होगी। न केवल थकने और अधिक काम करने के लिए, बल्कि चोटों और मोच से बचने के लिए भी उसकी आवश्यकता है। लंबी पैदल यात्रा की योजना बनाते समय, विशेष रूप से एक जो अत्यधिक परिस्थितियों में होगी अपनी शारीरिक फिटनेस का गंभीरता से आकलन करें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि वह पर्याप्त रूप से अच्छी है, तो आपको शारीरिक रूप से वृद्धि के लिए तैयार करने और कम से कम दो से तीन सप्ताह पहले प्रैक्टिस शुरू करने की आवश्यकता होती है। अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम में जॉगिंग और स्क्वैट्स को शामिल करना सुनिश्चित करें तभी जाकर आप एक अच्छे हाईक का आनंद ले सकते हैं।

08 दिवसीय कार्यक्रम में विभिन्न जगहों की करेंगे सैर:- कैलाश सोनी

 भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के राज्य सचिव कैलाश सोनी ने कहा कि हाईक का यह कार्यक्रम 08 दिवसीय है जो 12 से 20 अप्रैल तक है। जिसमें छत्तीसगढ़ के स्काउटर गाइडर उत्तराखंड राज्य के विभिन्न स्थलों के साथ प्राचीन और दार्शनिक जगहों की सैर करेंगे। जिससे उनके अंदर नई ऊर्जा का संचार होगा और अपने राज्य आकर स्काउटिंग में अपना बेहतर योगदान देंगे। हाईक कार्यक्रम में शामिल होने से मन प्रसन्न होता है और विभिन्न प्रकार के शारीरिक स्वास्थ्य लाभ भी मिलता है। इस कार्यक्रम में राज्य के 117 स्काउटर गाइडर व पदाधिकारी शामिल हैं। जिसमें राज्य के लगभग प्रत्येक जिले से सक्रिय सदस्य हैं।
        हाईक कार्यक्रम के बारे में बताते हुए जिला संघ सूरजपुर मीडिया प्रभारी कृष्ण कुमार ध्रुव ने कहा हाईक कार्यक्रम में स्काउटर गाइडर विभिन्न स्थलों का भ्रमण के साथ वहां के प्राकृतिक छटाओं का भी भरपूर आनंद लेते हैं जिससे स्काउटर गाइडर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और अनेक शारीरिक विकार भी दूर होते हैं।
   इस कार्यक्रम में राज्य मुख्यालय से भारत स्काउट गाइड राज्य सचिव कैलाश सोनी, सहायक राज्य आयुक्त रामदत्त पटेल, टी. के. एस. परिहार राज्य प्रशिक्षण आयुक्त स्काउट, राज्य मुख्यालय स्टॉफ के साथ समस्त जिले के सक्रिय स्काउटर गाइडर शामिल है।

Back to top button