हेडलाइन

CG : CEO अरेस्ट: सोलर लाइट लगाये बगैर ही कर दिया लाखों का भुगतान,जनपद CEO गिरफ्तार,ठेकेदार और इंजीनियर फरार

कांकेर 18 जुलाई 2023। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिला में डीएमएफ मद से सोलर लाइट लगाने के मामले में बड़ा भ्रष्टाचार सामने आया हैं। यहां जनपद स्तर पर डीएमएफ मद से ग्राम पंचायत में सोलर लाइट लगाने के लिए फंड आबंटित किया गया था। लेकिन अधिकारियों ने कागजों में ही काम पूरा बताकर करीब 14.40 लाख रूपये का भुगतान कर दिया गया। मामले का खुलासा होने पर जनपद पंचायत सीईओं सहित इंजीनियर और ठेकेदार के खिलाफ FIR दर्ज कराया गया हैं। पुलिस ने आरोपी सीईओं को गिरफ्तार कर लिया हैं,वहीं ठेकेदार और इंजीनियर फरार बताये जा रहे हैं।

डीएमएफ मद के पैसों में भ्रष्टाचार का ये मामला कांकेर जिला के ग्राम पंचायत बोन्दानार का हैं। जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत बोन्दानार में 30 सोलर लाइट लगाने के लिए जिला प्रशासन ने डीएमएफ मद से 14.40 लाख रुपये स्वीकृत किए थे। लेकिन फंड स्वीकृत होने के बाद भी गांव में सोलर लाइट नही लग सका। मामले में गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर कलेक्टर ने जांच समिति गठित कर जांच का आदेश दिया गया। जांच में पाया गया सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए बिना ही राशि का भुगतान ठेकेदार की फर्म को कर दिया गया। इस सनसनीखेज खुलासे के बाद विभाग में हड़कंप मच गया। डीएमएफ मद से ग्राम पंचायत में सोलर लाइट लगाने के लिए जारी हुए फंड का बगैर काम कराये ही फर्जी दस्तावेजों के आधार पर ठेका कंपनी को पेमेंट होने का खुलासा होने के बाद कलेक्टर के तत्काल इस मामल में FIR दर्ज कराने का आदेश दिया गया।

जिस पर कार्रवाई करते हुए भ्रष्टाचार के इस मामल में तत्कालीन जनपद सीईओ पीआर साहू, उप अभियंता विद्युत ग्रामीण यांत्रिकी सेवा युगल किशोर ध्रुव और मेसर्स आरबी डॉलर्स एण्ड कोंडागांव के प्रोपराइटर के खिलाफ पुलिस में FIR दर्ज कराया गया। जांच में पाया गया कि तीनों ने मिलकर फर्जी बिल, फर्जी दस्तावेज, फर्जी रिपोर्ट बनाकर रकम निकाली और लाखों रूपये के गबन को अंजाम दिया गया। मामले में ताड़ोकी थाना में सरकारी कार्य में धोखाधड़ी और फर्जीवाड़ा के मामले में तीनों के खिलाफ धारा 120 बी, 409, 420, 467, 468 तथा 471 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है। एडिशनल एसपी खोंमन सिन्हा ने बताया कि आरोपियों के गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की गई थी। बीजापुर से प्रकरण के मुख्य आरोपी तत्कालीन सीईओं पीआर साहू को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं एफआईआर दर्ज होने के बाद से आरोपी इंजीनियर और ठेकेदार फरार हैं, जिनकी पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही हैं।

Back to top button