ब्यूरोक्रेट्स

CG NEWS : जब छुट्टी के दिन सड़क निर्माण के इंस्पेक्शन पर पहुंचे गये कलेक्टर,मौके पर ही अफसर और ठेकेदार को कहा… गुणवत्ता से समझौता नही होगा बर्दाश्त

कोरबा 8 नवंबर 2022। मंगलवार को गुरूनानक जयंती की सरकारी थी। लिहाजा छुट्टी के ही दिन कोरबा कलेक्टर संजीव झा वनांचल क्षेत्र में बन रहे सड़को की जमीनी हकीकत जानने निकले। कोरबा के वनांचल क्षेत्र कुदमुरा से चिर्रा तक बने सड़क के मरम्मत कार्य स्थल पर पहुंचकर जहां कलेक्टर ने अफसर और ठेकेदार से वर्क प्रोग्रेस की जानकारी ली, वही उन्होनें सड़क निर्माण की गुणवत्ता में समझौता बिल्कुल भी बर्दाश्त नही करने चेतावनी देते हुए तय समय पर काम पूरा करने का सख्त निर्देश दिया गया।

गौरतलब हैं कि छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल ने प्रदेश में बेहतर आवागमन के लिए सड़को के निर्माण और मरम्मत का निर्देश दिया हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश के साथ ही सभी कलेक्टरों को सड़क निर्माण की मॉनिटरिंग करने को भी कहा गया हैं। ऐसे में औद्योगिक नगरी कोरबा जिला में भी शहरी के साथ ही ग्रामीण और वनांचल क्षेत्रों में सड़क निर्माण और जर्जर सड़को के मरम्मत का कार्य कराया जा रहा हैं। ऐसे में कोरबा कलेक्टर संजीव झा मंगलवार को सरकारी छुट्टी के दिन सड़क निर्माण का आकस्मिक निरीक्षण कर जमीनी हकीकत जानने पहुंचे । कोरबा के वनांचल क्षेत्र कुदमुरा से चिर्रा तक 23 किलोमीटर लंबाई की बीटी सड़क में पैच रिपेयर का काम जारी है।

यहां मंगलवार की सुबह अचानक कलेक्टर के साथ ही अन्य अधिकारी बिना सूचना के पहुचे। सड़क मरम्मत का कार्य मौके पर चलता पाये जाने के बाद कलेक्टर ने अधिकारी और ठेका कंपनी के लोगों को मौके पर बुलाकर सड़क निर्माण की गुणवत्ता के साथ ही वर्क प्रोग्रेस की जानकारी ली गयी। जानकारी में बताया गया कि सड़क मार्ग में पांच किलोमीटर तक पैच रिपेयर का काम पूरा कर लिया गया है। इसके बाद कलेक्टर ने सड़क के एक भाग में रुक कर पैच रिपेयर के काम का अवलोकन किया। इसके बाद कलेक्टर संजीव झा ने मौके पर ही अफसर औ ठेकेदार से गुणवत्तापूर्ण सड़क निर्माण के साथ ही तय समय पर काम पूरा करने का निर्देश दिया गया।

कलेक्टर संजीव झा ने बातचीत के दौरान साफ कर दिया कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता के साथ समझौता किसी भी हाल में बर्दाश्त नही किया जायेगा। इसके साथ ही सड़क मरम्मत के कार्यों में उच्च गुणवत्ता के निर्माण सामग्रियों का उपयोग करने के भी निर्देश दिए। सड़कों के बीच में हुए गड्ढों को अच्छे तरीके से साफ सफाई करने के बाद ही निर्माण सामग्रियों को भरकर पैच रिपेयर करने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही सड़क निर्माण कार्यों में आवश्यक मशीनों और तकनीकी अमलो की संख्या बढ़ाकर काम में तेजी लाने के लिए ठेकेदार का निर्देश दिया गया। वही मरम्मत कार्यों की निगरानी के लिए विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने कहा हैं। वहीं दूसरी तरफ छुटटी के दिन ग्राउंड जीरों पर कलेक्टर संजीव झा के सरप्राइज इंस्पेक्शन और निर्माण कार्य को लेकर दिये सख्त निर्देश के बाद ठेकेदारों के बीच हड़कंप मचा हुआ हैं।

Back to top button