खाना खजाना

वेटलॉस में मददगार होंगा मूंगफली, चना और मूंगदाल से बना स्प्राउट्स ,देखे रेसिपी 

वेटलॉस में मददगार होंगा मूंगफली, चना और मूंगदाल से बना स्प्राउट्स ,देखे रेसिपी 

वेटलॉस में मददगार होंगा मूंगफली, चना और मूंगदाल से बना स्प्राउट्स ,देखे रेसिपी नाश्ते के लिए स्प्राउट्स हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन है। स्प्राउट्स वजन घटाने में काफी मददगार होता है , आप मूंगदाल, चना और मूंगफली से स्वादिष्ट और चटपटे स्प्राउट्स बनाकर अपने सुबह के नास्ते में खा सकते है।

यह भी पढ़े :DSLR के कैमरे के चीथड़े उड़ाने आया Oppo का मनमौजी फ़ोन जो लड़कियों की पसंद बना

वेटलॉस में मददगार होंगा मूंगफली, चना और मूंगदाल से बना स्प्राउट्स ,देखे रेसिपी

मोटापे से परेशां हो चुके हो तो नास्ते में इन चीज़ो का करे इस्तेमाल वजन तेजी से घटकर कम हो जायेगा। सुबह के नास्ते में स्प्राउट्स से जल्दी पेट  भर जाता है और मोटापा को तेजी से कम करता है। स्प्राउट्स बनाने में ज्यादा झंझट भी नहीं होती यह यह मिंटो में बनकर तैयार हो जाता है ।

रात में मूंगदाल, काले या सफेद चने और मूंगफली को अलग पानी में फूलने के लिए रख दे। सुबह पसंदीदा सब्जियों के साथ स्प्राउट्स तैयार कर लें। आज हम आपके साथ शेयर करेंगे एकदम चटपटे और स्वादिष्ट स्प्राउट्स की रेसिपी जिसे देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा,और इसे बार बार बनाना पसंद करेंगे।

सामग्री

  1. 1 मुट्ठी काले चने या सफ़ेद चने
  2. मूंगफली
  3. मूंगदाल
  4. प्याज
  5. टमाटर
  6. धनिया
  7. हरी मिर्च
  8. ब्रोकली
  9. गाजर
  10. कॉर्न
  11. नींबू

रेसिपी 

इस टेस्टी और हैल्थी स्प्राउट्स को बनाने के लिए एक बाउल में काले चने या सफेद चने को पानी में भिगो दें। स्प्राउट्स तैयार करने के लिए 1 मुट्ठी मूंग दाल और 1 मुट्ठी मूंगफली भी रातभर पानी में भिगो कर रख दें। सुबह मूंगफली, चना और मूंगदाल का पानी को अच्छी तरह निथार ले। इन्हें साफ पानी से थोये।  पसंदीदा सब्जिया डाल सकते है ,सब्जियों को अपने अनुसार पका ले या कच्चा ही रहने दे।

मीडियम साइज का प्याज और टमाटर ,हरा धनिया ,हरी मिर्च को अच्छी तरह बारीक़- बारीक काट लें उबले हुए कॉर्न तैयार कर लें। अब एक बाउल में इन सभी को अच्छी तरह मिक्स कर ले इसके बाद इसमें बारीक कटी गाजर और उबली हुई ब्रोकली को मिक्स कर सकते हैं। इसमें नमक और चाट मसाला डालकर फिर मिक्स कर ले। आपके स्प्राउट्स बनकर तैयार है। अब इस पर निम्बू रस डालकर सर्व करे।

यह भी पढ़े :अंगूर की तीन सॉलिड किस्मो की बुआई से छापे करोड़ो,देखे पूरी प्रोसेस

 

Back to top button