टॉप स्टोरीज़पॉलिटिकल

EU की संसद में मणिपुर पर चर्चा लेकिन…’ राहुल गांधी ने पीएम मोदी को घेरा, कहा- राफेल से मिला बैस्टिल डे परेड का टिकट

Rahul Gandhi On PM Modi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ हमला बोला है. मणिपुर हिंसा को लेकर यूरोपीय यूनियन की संसद में हुई चर्चा को लेकर उन्होंने प्रधानमंत्री की चुप्पी पर सवाल उठाया. इसके साथ ही कांग्रेस नेता ने पीएम मोदी के फ्रांस दौरे पर भी निशाना साधा. उन्होंने पीएम मोदी को फ्रांस के नेशनल डे पर मुख्य अतिथि बनाए जाने का कनेक्शन राफेल डील से बताया.

फ्रांस से हुई नई राफेल डील को लेकर कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने मणिपुर हिंसा का जिक्र करते हुए लिखा कि मणिपुर जल रहा, यूरोपीय संघ की संसद में भारत के आंतरिक मामलों को लेकर चिंता जताई जा रही है. लेकिन प्रधानमंत्री फ्रांस की ‘बैस्टिल डे’ परेड में व्यस्त हैं और राफेल की डील कर रहे हैं.

EU संसद में क्यों हो रहा भारत का विरोध?

पिछले कई महीनों से मणिपुर में हो रही हिंसा को लेकर यूरोपीय संसद (EU) में मोदी सरकार की आलोचना हो रही है. इसको लेकर यूरोपीय संसद में एक प्रस्ताव भी पेश किया गया जिसको भारत ने खारिज कर दिया. इस मामले पर भारत ने कड़ी आपत्ति भी जताई है. भारत के आंतरिक मामलों में किसी भी अन्य देश का हस्तक्षेप हम नहीं स्वीकार करेंगे

मणिपुर हिंसा पर साधा निशाना

राहुल गांधी ने मणिपुर हिंसा को लेकर पीएम पर चुप रहने का आरोप लगाया. उन्होंने यूरोपीय यूनियन में इस मुद्दे पर हुई चर्चा का भी जिक्र किया. बता दें, यूरोपीय संघ की संसद ने मणिपुर में हाल में हुई हिंसा को लेकर भारत में मानवाधिकारों की स्थिति पर बृहस्पतिवार को एक प्रस्ताव पारित किया. प्रस्ताव में आरोप लगाया गया कि अल्पसंख्यक समुदायों के प्रति असहिष्णुता के चलते मणिपुर के हालात पैदा हुए.  

वहीं, यूरोपीय संघ की संसद में पारित किए गए एक प्रस्ताव को भारत ने ‘औपनिवेशिक मानसिकता’ से प्रेरित करार देते हुए खारिज कर दिया था. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत के आंतरिक मामलों में इस तरह का हस्तक्षेप अस्वीकार्य है.

Back to top button