हेडलाइन

जोरदार बारिश से गंगरैल डैम हुआ लबालब…सभी 14 गेट खोले गये…आसपास के गांवों को किया गया अलर्ट

धमतरी। कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश से धमतरी का रविशंकर जलाशय गंगरेल बांध का जलस्तर बढ़ रहा है। गंगरेल में 93 फीसदी जलभराव हो गया है. पानी की आवक बढ़ने से गंगरेल बांध के सभी 14 गेट खोले गए हैं। महानदी में 20 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। यह मनोरम दृश्य देखने बड़ी संख्या में लोग गंगरेल बांध पहुंचे हुए हैं। गंगरेल में कैचमेंट एरिया से 37 हजार क्यूसेक पानी की आवक हो रही है। अब तक बांध 93 फीसदी भर चुका है। रायपुर से जल संसाधन विभाग के बड़े अफसर भी धमतरी पहुंचकर गंगरेल बांध में पानी की आवक पर नजर बनाए हुए हैं. सिंचाई विभाग ने बाढ़ प्रभावित गांवों को अलर्ट किया है।

32 टीएमसी वाले रविशंकर जलाशय गंगरेल बांध में लगभग 30 टीएमसी पानी भर चुका है। जिसके चलते प्रशासन ने गंगरेल बांध के गेट खोलने का फैसला लिया और 14 गेट खोल दिए गए हैं। गेट खोलने से पहले सायरन से आसपास के क्षेत्र में अलर्ट किया गया। इस दौरान जिला प्रशासन मौजूद थी, गंगरेल बांध के गेट खोलने से पहले महानदी के आसपास बसे गांव में मुनादी करा कर नदी में जाने से मना किया गया, बताया गया कि केचमेंट एरिया से गंगरेल बांध में प्रति सेकंड 35 हजार क्यूसेक पानी की आवक हो रही है।

इसके विपरीत गंगरेल बांध से लगभग 10 हजार क्यूसेक पानी शुरूआती दौर में छोड़ा जा सकता है। इसके बाद आवक के हिसाब से उतना ही पानी नदी में छोड़े जाने की संभावना है फिलहाल जिला स्तर के अधिकारियों से लेकर राज्य स्तर के प्रमुख अधिकारियों की नजर गंगरेल बांध की स्थिति पर टिकी हुई है वही बांध के खुलने का नजारा देखने लोगों की भीड़ भी काफी है।

Back to top button