हेडलाइन

मशहूर शायर मुनव्वर राणा का निधन, 71 साल की उम्र में ली अंतिम सांस, मां पर लिखी शायरियों से मिली थी खास पहचान

लखनऊ 15 जनवरी 2023। महशूर शायर मुनव्वर राणा का दिल का दौरा पड़ने से रविवार की देर रात निधन हो गया। वह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। मुनव्वर राणा ने 71 साल की उम्र में लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में अंतिम सांस ली। मुनव्वर राणा की मां पर लिखी शायरियों की वजह से खासे लोकप्रिय थे। उनके द्वारा मां और देश के बंटवारे पर जो “मुजाहिरनामा” लिखा वह आज भी लोगों की जुबान पर है। निधन की जानकारी मिलते ही उनके बेटे तबरेज दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना हो गए हैं।

जानकारी के मुताबिक उर्दू के मशहूर शायर मुनव्वर राणा पिछले काफी वक्त से बीमारियों से जूझ रहे थे। उन्होंने लखनऊ के एसजीपीजीआई में अंतिम सांस ली है। उनके निधन की खबर की पुष्टि उनके बेटे ने की है।शायर मुनव्वर राणा की तबीयत बिगड़ने पर उन्हे लखनऊ के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था। इससे पहले वह दो दिन तक लखनऊ स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती थे। मुनव्वर राणा काफी वक्त से किडनी फेलियर बीमारी से जूझ रहे थे और हफ्ते में तीन बार उनका डायलिसिस भी किया जाता था। उन्हें क्रोनिक किडनी बीमारी हो गई थी, जिसकी वजह से वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में भी लंबे वक्त से शामिल नहीं हो पा रहे थे।

हाल ही में उनको चेस्ट पैन की शिकायत हुई थी। जिसके बाद उन्हें डॉक्टरों के पास ले जाया गया था। उन्हें निमोनिया की शिकायत बताई गई थी। जिस वजह से सांस लेने में दिक्कत आ रही थी। मुनव्वर राणा की गिनती देश के जाने-माने शायरों में से होती है। उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। इसके अलावा उन्हें माटी रतन सम्मान से भी सम्मानित किया गया है। मुनव्वर राणा का जन्म 26 नवंबर 1952 को उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के एक गांव में हुआ था। विभाजन के दौरान उनके परिवार के ज्यादातर लोग पाकिस्तान चले गए थे। लेकिन उनके पिता ने भारत में रहने का फैसला किया था। बाद में उनका परिवार कोलकाता चला गया, जहां युवा मुनव्वर ने अपनी शिक्षा पूरी की।

Back to top button