पॉलिटिकलहेडलाइन

पूर्व CM के OSD को किया गया गिरफ्तार…. नौकरी घोटाले में CBI का एक्शन…

[27/07, 14:10] Cong SHAILESH PANDEY BHIYA NEW: बिलासपुर के लिए स्वीकृत 132 केव्ही विद्युत सब स्टेशन के लिए भूमि चिन्हांकन की कार्यवाही जारी

विधानसभा में उठा बिजली कटौती एवं बिजली गुल होने का मामला

नगर विधायक शैलेष पांडेय के प्रश्न पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिया जवाब

छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र के अंतिम दिन बिलासपुर शहर में बिजली कटौती और बिजली बंद होने एवं बिलासपुर के लिए स्वीकृत 132 केव्ही विद्युत सब स्टेशन निर्माण का मामला नगर विधायक शैलेष पांडेय ने उठाया।

नगर विधायक शैलेष पांडेय ने पूछा कि बिलासपुर में 132 केव्ही विद्युत सब स्टेशन की स्थापना की अद्यतन स्थिति क्या है

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि बिलासपुर में स्वीकृत 132 केव्ही विद्युत सब स्टेशन के निर्माण हेतु ग्राम लोखंडी में चयनित भूमि निस्तार पत्रक एवं अधिकार अभिलेख में ” छोटे झाड़ में जंगल” मद में दर्ज होने के कारण वन संरक्षण अधिनियम 1980 के तहत भूमि के गैर वानिकी उपयोग हेतु अनुमति बाबत प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। परंतु ग्राम सभा लोखंडी द्वारा उक्त स्थान पर विद्युत सब स्टेशन निर्माण के लिए भूमि आवंटन हेतु अपने पत्र दिनांक 5/5/2022 द्वारा असहमति व्यक्त किए जाने के कारण विद्युत सब स्टेशन निर्माण हेतु उपयुक्त अन्य भूमि की चयन की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। सब स्टेशन निर्माण हेतु उपयुक्त भूमि आवंटन के पश्चात प्रशासकीय अनुमोदन एवं निविदा की कार्यवाही उपरांत सब स्टेशन निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा सकेगा।

इसके अलावा नगर विधायक शैलेष पांडेय ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से पूछा कि बिलासपुर शहर में बिजली कटौती और बिजली बंद होने की कितनी शिकायतें 1 मार्च 2022 से 30 जून 2022 के बीच प्राप्त हुई और किन-किन कारणों से बिजली बंद हुई है।

जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि प्रश्नाधीन अवधि में छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के नगर वृत्त बिलासपुर कार्यालय के क्षेत्र अंतर्गत बिलासपुर शहर में किसी भी प्रकार की बिजली कटौती नहीं की गई है। उक्त अवधि में बिजली बंद होने की कुल 62781 शिकायतें प्राप्त हुई है। जिसके कारण निम्नानुसार हैं।

1- पूर्व नियोजित शट डाउन की अवधि में
2- आंधी तूफान एवं वर्षा के कारण 33 केवी 11 केवी एवं एलटी लाइनों में आकस्मिक व्यवधान के कारण
3- स्थापित वितरण ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण
4- आंधी तूफान एवं वर्षा के दौरान टीएमसी फ्यूज एवं डीओ फ्यूज जलने के कारण
5- उपभोक्ताओं के सर्विस लाइन ऑफ जंपरों अथवा कटआउट में व्यवधान आने के कारण बिजली गुल हुई है।
[27/07, 14:10] Cong SHAILESH PANDEY BHIYA NEW: नगर विधायक शैलेष पांडेय ने उठाया बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग और 4सी कैटेगरी उन्नयन का मुद्दा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया डीपीआर तैयार किया जा रहा है

छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र के अंतिम दिन बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय ने बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग एवं 4सी कैटेगरी उन्नयन का मुद्दा उठाया। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से पूछा कि बिलासपुर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग और 4सी कैटेगरी उन्नयन के लिए शासन द्वारा क्या कार्यवाही की जा रही है अद्यतन जानकारी प्रदान करें।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि बिलासपुर एयरपोर्ट को 4सी आईएफआर श्रेणी में विकसित करने की संभावना के परीक्षण हेतु भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के विशेषज्ञ दल से दिसंबर 2021 में एयरपोर्ट का प्री-फिसीबिलिटी स्टडी करवाया गया है।

अध्ययन प्रतिवेदन अनुसार 4सी आईएफआर श्रेणी में एयरपोर्ट विकास के पूर्व 3सी आईएफआर मापदंड अनुसार एयरपोर्ट में रात्रि उड़ान संचालन की सुविधा विकसित करने हेतु लाइटिंग का कार्य किया जाना है। इस हेतु प्राप्त प्राक्कलन का परीक्षण किया जा रहा है। भविष्य में एयरपोर्ट में बढ़ने वाले ट्रैफिक की संभावना को देखते हुए 4सी – आईएफआर श्रेणी मानक के अनुसार 300 यात्रियों के आवागमन तथा 300 यात्रियों के प्रस्थान की क्षमता युक्त नवीन टर्मिनल भवन के निर्माण हेतु लोक निर्माण विभाग द्वारा कंसल्टेंट के माध्यम से डीपीआर तैयार किया जा रहा है।

Back to top button