मनोरंजन

कभी पैसों के तंगी के कारण छोड़ी थी पढ़ाई, आज मिनट के हिसाब से कमाता है करोड़ों रुपए, जाने कौन है ये सिंगर

बॉलीवुड में ऐसे कई सेलेब्स हैं जिनका बचपन काफी मुश्किलों भरा रहा। परिवार की ख़राब स्थिति के कारण कई लोगों को अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी और दो वक्त की रोटी जुटाने के लिए कम उम्र में ही काम करना शुरू करना पड़ा।

हालांकि, इन सेलेब्स ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की और फिर किस्मत का पासा पलटा और देखते ही देखते इनके कदमों में सुख-सुविधाएं बिछ गईं। तस्वीर में दिख रहे इस बच्चे ने भी गरीबी से उठकर नाम कमाया। आज वह 1700 करोड़ रुपए के मालिक हैं। क्या आप पहचान सकते हैं कि वे कौन हैं?

कभी पैसों के तंगी के कारण छोड़ी थी पढ़ाई, आज मिनट के हिसाब से कमाता है करोड़ों रुपए, जाने कौन है ये सिंगर

Read more: मार्केट में जल्द लांच होगी महिंद्रा की 5-डोर थार, डिजाइन होगा कुछ इस प्रकार

आज ये सिंगर-म्यूजिक कंपोजर देश के सबसे मशहूर सेलेब्स में से एक हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी।

हम जिस गायक-संगीतकार की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि ‘द मोजार्ट ऑफ मद्रास’ के नाम से मशहूर एआर रहमान हैं। एआर रहमान का बचपन गरीबी में बीता लेकिन आज वह देश के सबसे अमीर गायक और संगीतकार हैं। उन्होंने न सिर्फ हिंदी बल्कि कई अन्य भाषाओं में अपनी आवाज में गाए गानों से लोगों के दिलों में जगह बनाई है। देश ही नहीं विदेश में भी लोग उनके संगीत के दीवाने हैं.

6 जनवरी 1966 को तमिलनाडु के चेन्नई में जन्मे एआर रहमान बचपन में कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहते थे, लेकिन एक घटना ने उनके जीवन की दिशा और दशा बदल दी। दरअसल एआर रहमान के पिता आरके शेखर का अचानक निधन हो गया था. उस वक्त एआर रहमान महज 9 साल के थे।

अब एआर रहमान को पहचान मिलने लगी और जल्द ही उन्हें फिल्मों में काम मिलने लगा। इसी दौरान उन्हें मणिरत्नम की ‘रोजा’ में काम मिला और इस फिल्म में संगीत के लिए रहमान को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला। फिर क्या, तमाम मुश्किलों से गुजरने के बाद एआर रहमान इंडस्ट्री में सुरों के बेताज बादशाह बन गए। आज उनके गीत-संगीत को अपनी फिल्मों में शामिल करने के लिए कई बड़े निर्माता-निर्देशक लाइन में लगे हैं।

कभी पैसों के तंगी के कारण छोड़ी थी पढ़ाई, आज मिनट के हिसाब से कमाता है करोड़ों रुपए, जाने कौन है ये सिंगर

Read more: मुख्तार अंसारी की मौत को परिजनों ने बताया साजिश

एआर रहमान ने राम गोपाल वर्मा की ‘रंगीला’, ‘दिल से’, ‘लगान’, ‘जोधा अकबर’, ‘ताल’, ‘दिल्ली 6’, ‘रंग दे बसंती’, ‘स्वदेस’ समेत कई हिंदी फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है। कर चुके है। उन्होंने ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ समेत तीन हॉलीवुड फिल्मों के लिए संगीत भी तैयार किया है। इसके लिए उन्होंने दो ऑस्कर अवॉर्ड भी जीते हैं. उन्होंने 6 राष्ट्रीय पुरस्कार और कई फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते हैं।

Back to top button