स्पोर्ट्स

फिट नहीं हुए राहुल-अय्यर तो Asia Cup और World Cup में नंबर-3 पर नहीं खेलेंग कोहली? मिडिल ऑर्डर का फंसा पेच

5 अगस्त 2023 एशिया कप के आगाज़ से पहले टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर सामने आई है. स्टार बल्लेबाज केएल राहुल और श्रेयस अय्यर 21 अगस्त को बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में एशिया कप कैम्प में शामिल होने के लिए तैयार हैं. 

इनसाइडस्पोर्ट्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि केएल राहुल और श्रेयस अय्यर दोनों ही एशिया कप कैम्प में हिस्सा लेंगे. भले ही यह दोनों खिलाड़ी पूरी तरह से फिट हो या नहीं. इनसाइडस्पोर्ट्स ने एक बीसीसीआई अधिकारी के हवाले से लिखा, “दोनों (राहुल और अय्यर) कैंप में रहेंगे. भले ही केएल राहुल या श्रेयस अय्यर पूरी तरह से फिट न हों, लेकिन वे टीम का अहम हिस्सा हैं. तो, दोनों शिविर में शामिल होंगे.”

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि राहुल और अय्यर अपनी रिकवरी प्रक्रिया के तहत शिविर में शामिल होंगे और एशिया कप के लिए मंजूरी मिलने से पहले टीम प्रबंधन उनका मूल्यांकन करेगा. 

एशिया कप से पहले टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर की टेंशन बढ़ गई है. क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दो स्टार खिलाड़ी केएल राहुल और श्रेयस अय्यर अभी तक पूरी तरह फिट नहीं हुए हैं. इन खिलाड़ियों का एशिया कप 2023 में खेलना मुश्किल माना जा रहा है. बता दें कि बीसीसीआई ने कुछ ही दिन पहले श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की फिटनेस के बारे में बताया गया था कि बोर्ड की मेडिकल टीम दोनों की फिटनेस में हो रहे सुधार से संतुष्ट है और धीरे-धीरे उनका वर्कलोड बढ़ाएगी.

कोहली को छोड़नी पड़ सकती है नंबर 3 की पोज़ीशन

अगर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर एशिया कप और वर्ल्ड के लिए फिट नहीं हुए तो विराट कोहली को नंबर-3 की बैटिंग पोज़ीशन की कुर्बानी देनी पड़ सकती है. वनडे करियर में कोहली 12898 बना चुके हैं, जिसमें 10777 रन उन्होंने नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए बनाए हैं. इसके अलावा 46 में 39 वनडे शतक भी कोहली ने नंबर तीन की पोज़ीशन पर बैटिंग करते हुए जड़े हैं. 

वहीं राहुल और अय्यर के न होने पर बतौर विकेटकीपर इशान किशन भारत की पहली पंसद होंगे. ऐसे में इशान ओपनिंग पर रोहित शर्मा के साथ दिखाई दे सकेंगे और ओपन करने वाले शुभमन गिल नंबर-3 की पोज़ीशन ले सकेंगे. इस स्थिति में कोहली को मजबूरन अपनी नंबर-3 की पोज़ीशन छोड़ नंबर-4 पर बैटिंग करनी पड़ सकती है. 

हालांकि भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ वनडे सीरीज़ के ज़रिए सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन राहुल और अय्यर के बैकअप के तौर पर तैयार करना शुरू कर दिया. अय्यर और राहुल के न होने पर संजू सैमसन नंबर पांच और हार्दिक पांड्या नंबर 6 की जगह ले सकते हैं. इस तरह से टीम इंडिया राहुल और अय्यर की गैरमौजूदगी में अपना मिडिल ऑर्डर सेट कर सकती है. संजू की जगह सूर्या भी ले सकते हैं, लेकिन वनडे में सूर्या के आंकड़े कुछ खास नहीं हैं.

Back to top button