हेडलाइन

बंसल न्यूज के LIVE शो ”बदल गया कांकेर” में विकास पर वक्ताओं ने खुलकर की बातें… मंत्री अनिला बोली- बस्तर का आदिवासी सरकार की कार्यशैली से खुश…राजेश तिवारी बोले- आर्थिक रूप से वनवासी हुए मजबूत..

कांकेर 2 अप्रैल 2023। …”बस्तर के विकास और आदिवासियों के संरक्षण व संवर्धन के लिए हम संकल्पित हैं…चार साल में आदिवासियों के जीवन स्तर में बदलाव आया है, लेकिन ये प्रर्याप्त नहीं है, हम आदिवासियों को उनका हक और अधिकार दिलाने की दिशा में बहुत कुछ करना चाहते हैं, आने वाले दिनों आदिवासियों की जीवन शैली में और भी आप बदलाव देखेंगे, हमारी भूपेश बघेल की सरकार आदिवासियों के हित में सदैव खड़ी रहेगी”….ये बातें मंत्री अनिला भेड़िया ने बंसल न्यूज के विकास आधारित LIVE कार्यक्रम “बदल गया कांकेर” के मंच पर कही। कार्यक्रम में जहां चीफ गेस्ट के तौर पर जहां महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया मौजूद थी, तो वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी ने किया। वहीं विशिष्ट मेहमानों में विधानसभा उपाध्यक्ष संतराम नेताम, विधायक शिशुपाल सोरी, विधायक अनूप नाग, विधायक सावित्री मंडावी भी कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहेंगे। वहीं अतिथि के तौर पर कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला और पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा भी मौजूद थे।

किसानों की जीवनशैली हमने बदली है : अनिला भेड़िया

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंची मंत्री महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा कि पहले किसानों के पास साइकिल भी नहीं थी, अब किसानों के घरों में चार पहिया वाहन और ट्रेक्टर है, ये किसानों की बदलती जीवनशैली की निशानी है। कार्यक्रम का संचालन बतौर एंकर कर रहे बंसल न्यूज के स्टेट एडिटर आदित्य नामदेव ने छत्तीसगढ़ सरकार की आदिवासी क्षेत्र के विकास की अवधारणा को लेकर पूछे सवाल के जवाब में मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा कि बस्तर का आदिवासी सरकार की कार्यप्रणाली से संतुष्ट है। सरकार ने आदिवासियों को उनका हक दिलाया है। ये बात अलग है कि आरक्षण का कानून राजभवन में अटका हुआ है, जिसकी वजह से आदिवासियों के हक के अनुरूप सरकार काम नहीं कर पा रही है। छत्तीसगढ़ संपादक आदित्य नामदेव के सवाल पर मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा कि  भूपेश सरकार की कई बड़ी और महत्वपूर्ण उपलब्धियां है। संविधानिक अधिकार के लिए सभी विधायक सरकार के साथ लड़ाई लड़ रही। आरक्षण को लेकर अड़ंगा लगाया जा रहा, आदिवासी भी इस अधिकार के लिए लड़ रहे। राज्यपाल किसके दबाव में आकर इस तरीके के बयान दे रहे हैं। यह साफ होना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जतायी कि हमें भरोसा था कि नए राज्यपाल इस पर निर्णय लेंगे, लेकिन पिछले दिनों उनका जो बयान आया, वो काफी निराशाजनक था। भाजपा पिछड़ा वर्ग के लोगों को आरक्षण देना नहीं चाहती। उन्होंने कहा कि किसानों से हर दाना धान खरीदने की व्यवस्था राज्य सरकार ने की है, इससे अन्नदाता की आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी। किसान गरीब मजदूर राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली सूची में है। वहीं शराब बंदी पर मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा कि सभी का सहयोग जरूरी। सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही।

पद का कभी घमंड नहीं करता – राजेश तिवारी

वहीं मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने ना सिर्फ विकास योजनाओं पर काम किया है, बल्कि उसकी सफल मॉनिटरिंग भी की है। योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक आखिरी पंक्ति में खड़े लाखों लोगों तक उसके मूल स्वरूप तक पहुंचे, इस दिशा में लगातार काम चल रहा है। सरकार जब जन हितैषी काम करती है, तो ये विरोधियों को गले से नीचे नहीं उतरता, लिहाजा हर बार इस मुद्दे को भटकाया जाता है। उन्होंने केंद्र की मंशा पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि जनगणना का समय पूरा हो जाने के बावजूद जनगणना नहीं करवाई गयी। उन्होंने कहा कि जीवन में कई उतार-चढ़ाव देख चुका हूं, इसलिए पद का घमंड नहीं करता। राजेश तिवारी ने कहा कि बस्तर के लोगों की तकलीफ और समस्या बचपन से देखता रहा हूं। आदिवासियों ने ही जल जंगल और जमीन को बचा कर रखा है। आदिवासियों की वजह से ही हमारा पर्यावरण अब भी बचा हुआ है। उन्होंने कहा कि वनोपजों को सूचीबद्ध कर समर्थन मूल्य पर खरीदी हो रही है। राज्य में आमूलचूल परिवर्तन की एक बड़ी वजह यह भी है कि खरीदी की व्यवस्था करने के साथ ही प्रोसेसिंग यूनिट की भी स्थापना की जा रही है। राजेश तिवारी ने कहा कि आर्थिक रूप से वनवासी मजबूत हुए हैं। वहीं पेसा कानून पर बोलते हुए श्री तिवारी ने कहा कि सामूहिकता की भावना की झलक पैसा कानून में नजर आयेगा। जल जंगल जमीन का फैसला आदिवासी करें, इसलिए भूपेश बघेल की सरकार में यह अधिकार आदिवासियों को दिया। बेरोजगारों को रजिस्ट्रेशन के आधार पर बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा। यह प्रारंभिक निर्णय है, आने वाले समय में इससे संबंधित और भी निर्णय लिए जाएंगे। शराबबंदी पर श्री तिवारी ने कहा कि शराब का सात हजार करोड़ रुपए का अवैध व्यापार गुजरात में होता है, जबकि वहां शराब बंदी है। हम इस तरीके से शराबबंदी नहीं करना चाहते।  

स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरी के प्रयास- डॉ प्रियंका

कार्यक्रम अतिथि के तौर पर मौजूद कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आदिवासी इलाकों में बहेतर काम हुए हैं। शिक्षा के क्षेत्र में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल काफी मददगार बन रहा है। कलेक्टर प्रियंका ने कहा कि शिक्षा के बल पर ही में इस कुर्सी तक पहुंच पाई, इसलिए शिक्षा पर बतौर कलेक्टर मेरा जोर रहता है । उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे आगे बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे स्थितियों में बदलाव आ रहा है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर एडमिनिस्ट्रेटर रहते हुए लोगों की सेवा कर पा रही, यह सौभाग्य की बात है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में आये बदलाव पर कलेक्टर प्रियंका ने कहा कि कीमोथेरेपी और डायलिसिस जैसी सहूलियत कांकेर के जिला हॉस्पिटल में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि कांकेर प्रशासन ने सभी ऊर्जावान लोग सेवाएं दे रहे हैं। यही वजह है कि हम दूरस्थ इलाकों तक आसानी से पहुंच पा रहे हैं। भेंट मुलाकात के दौरान कांकेर जिले के लिए 157 घोषणाएं सीएम ने की है, उन्हें जल्द से जल्द पूरा करना प्रशासन का लक्ष्य है।

विश्वास विकास और सुरक्षा के सूत्र वाक्य पर कर रहे हैं काम – शलभ सिन्हा

कांकेर एसपी शलभ सिन्हा ने कार्यक्रम में कहा कि बस्तर में पुलिस का मूल मंत्र है विश्वास विकास और सुरक्षा..इसी को आधार बनाकर हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद राव घाट रेल लाइन परियोजना का काम पूरा होना पुलिस प्रशासन के लिए बड़ी उपलब्धि है। हालांकि उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि पूरे क्षेत्र को इसका काफी लाभ आने वाले समय में मिलेगा। जिले की अर्बन बॉडी में इस मिशन सिक्योर कांकेर का सफलतापूर्वक संचालन पिछले 2 साल से हो रहा है। एसपी ने  लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे अपने प्रतिष्ठान और दुकानों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरे लगवाएं । उन्होंने कहा कि  मनवर नवानगर हम आने वाले समय के लिए पुलिस की प्राथमिकता होगी।

Back to top button