बिग ब्रेकिंग

कलयुग में भी मीरा: 311 बारातियों के सामने की भगवान से ‘शादी’….हल्दी ,मेहंदी की रस्मे भी की….

उदयपुर 15 दिसंबर 2022 राजस्थान में इसी सप्ताह तीन अनूठी शादियां हुई हैं। उदयपुर में एक रशियन लड़की ने पीपल के पेड़ से शादी की है। भरतपुर में गाजियाबादी लड़के ने जर्मनी लड़की संग सात फेरे लिए हैं। लेकिन सबसे अनूठी और चर्चित शादी 8 दिसंबर को जयपुर के गोविंदगढ़ में हुई है। यहां एक युवती ने हिंदू रीति रिवाज के साथ भगवान विष्णु से शादी की है।

युवती का नाम पूजा है। 30 वर्षीय पूजा की यह शादी गांव नृहसिंहपुरा में हुई। सामान्य हिंदू शादियाें की तरह ही यहां गांव में पूजा के घर मंडप सजा, पूजा की वेदी बनी और सात फेरे हुए और फिर विदाई भी। लेकिन इस शादी में दूल्हे में कोई युवक नहीं बल्कि भगवान विष्णु के निराकार तथा विग्रह रूप शालिग्राम विराजे थे। उन्हीं के साथ पूजा ने सात फेरे लिए। इस शादी में पूजा की मांग सिंदूर की जगह चंदन से भरी गई।

इस बारे में पूजा ने कहा कि उसने सोच लिया था कि वह शादी नहीं करेंगी, लेकिन वह लोगों के ताने सुन-सुनकर तंग हो चुकी थी, इसलिए उन्होंने मंदिर में विराजमान ठाकुरजी से अपना विवाह रचा लिया और लोगों की बोलती बंद कर दी.
8 दिसंबर को शादी करने के बाद से पूजा अपने घर में रहती हैं और हर रोज मंदिर में विराजमान भगवान विष्णु के लिए खाना बनाकर लेकर जाती हैं और उनको नए कपड़े पहनाती हैं. वहीं, रोज शाम को भगवान के दर्शन करने जाती है.


पूजा कहती हैं कि मैं 30 साल की हो चुकी हूं और मेरे घर में 20 साल की होने के बाद से मेरी शादी की बाते होनी शुरू हो चुकी थी. लोग बार-बार कहने लगे थे कि शादी कर लो, लेकिन मैं शादी के लिए तैयार नहीं थी, क्योंकि मैंने बचपन से ही देखा था कि पति-पत्नी के बीच बहुत झगड़े होते हैं. मैं इन सब चक्करों में अपनी जिंदगी खराब नहीं करना चाहती थी इसलिए मैंने बड़ी होने पर शादी न करने का फैसला लिया.

एक बार मैंने तुलसी विवाह के बारे में सुना और फैसला लिया कि मैं भी ठाकुरजी से शादी करूंगी.वहीं, मैंने भगवान विष्णु से शादी करने का फैसला ले लिया. 

Back to top button