जॉब/शिक्षा

अग्निवीर आर्मी में हजारो पदों पर नई भर्ती,यहाँ देखें पूरी जानकारी

अग्निवीर भारतीय थल सेना में शामिल होकर देश को अपनी सेवा देने का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। बता दे भारतीय सेना भर्ती विभाग ने अग्निवीर भर्ती निकाल दी है, बता दे इसके लिए विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी है, जिसमे भर्ती से संबंधित सभी जानकारी प्रस्तुत है। जारी अधिसूचना के मुताबिक अग्निवीर के 25 हजार विभिन्न पद भरे जायेंगे। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 फरवरी से शुरू हो जायेगी।

यदि आपका भी अग्निवीर भर्ती के अंतर्गत इंडियन आर्मी में जाने का सपना है तो वर्तमान में निकाली गई भर्ती के चलते आपका सपना पूरा हो सकता है। अतः भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन के चरण को पूरा करना होगा। यहां पर हमने इसी आवेदन देने के चरण की सम्पूर्ण जानकी सांझा की है, तो ऐसे में आप लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

अग्निवीर आर्मी में हजारो पदों पर नई भर्ती,यहाँ देखें पूरी जानकारी

read more: 15 तारीख के बाद रद्द हो जायेगा पुराना राशन कार्ड,अब तक इतने लाख राशन कार्डों का नवीनीकरण हुआ पूर्ण

Army Agniveer Vacancy 2024

आप भी भारत की रक्षा करने के उद्देश्य से सैनिक बनना चाहते है, तो आपके लिए यह सुनहरा अवसर है। जैसा कि आपको पता ही है कि इंडियन आर्मी में अग्निवीर के विभिन्न पदो पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। बता दे इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 फरवरी से 22 मार्च तक चलेगी।

भर्ती के लिए आवेदन देने की चाह रखने वाले अभ्यार्थियों को बता दे कि 8वी तथा 10वी पास अभ्यर्थी इंडियन आर्मी भर्ती के लिए आवेदक दे सकते है। तो यदि आप भी भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक उम्मीदवार है तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए। क्योंकि यहां पर आपको पदो की जानकारी, आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी।

Requirment

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अग्निवीर भर्ती के अंतर्गत 25 हजार अलग अलग पदो पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जायेगी। बता दे इन अलग अलग पदो में अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्लर्क/स्टोरकीपर, अग्निवीर ट्रेड्समैन, आदि शामिल है। जिनमे अलग अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है।

Exam Information

इस भर्ती के अंतर्गत जो भी उम्मीदवार आवेदन करते है उनको सबसे पहले एक अग्निवीर के विभिन्न पदो पर भर्ती के लिए सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जायेगी। और इस ऑनलाइन परीक्षा के बारे में बात करे तो यह भर्ती परीक्षा में 100 अंक के प्रश्न पूछे जायेंगे। और इन प्रश्नों में सामान्य विज्ञान, सामान्य ज्ञान, गणित, रीजनिंग, आदि समस्त विषय शामिल है। बता दे 100 अंक की इस परीक्षा में 15 15 प्रश्न सामान्य ज्ञान तथा समान विज्ञान तथा गणित से पूछे जायेंगे।रिजिनिंग विषय के 5 प्रश्न शामिल रहेंगे। बता दे प्रत्येक प्रश्न पर 2 अंक निर्धारित है। इस प्रकार से चारो विषय को मिलाकर कुल 50 प्रश्न इस भर्ती परीक्षा में पूछे जाने का प्रावधान निर्धारित है। बता दे परीक्षा के उत्तीर्ण होने के लिए अभ्यर्थी को 35 अंक लाने की आवश्यकता पड़ेगी, वही परीक्षा में माइनस मार्किट का भी प्रावधान है जिसके अंतर्गत 4 प्रश्न गलत होम पर 1 नंबर काटा जाएगा।

अग्निवीर आर्मी में हजारो पदों पर नई भर्ती,यहाँ देखें पूरी जानकारी

read more: CG : दो मासूम छात्रों की मौत- स्कूल से नहाने गये मासूम छात्र तालाब में डूबे, मौत के बाद मचा हड़कंप

Application Fees 

भारतीय नौसेना में विभिन्न पदो की भर्ती के लिए 550 रूपए का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। बता दे यह शुल्क सभी वर्गो के अभ्यर्थियों के लॉय वैद्य है।

Elegibility

सबसे पहले शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो इस भर्ती के अन्तर्गत अलग अलग पद के लिए अलग अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। बता दे तकनीकी, क्लर्क के लिए उम्मीदवार को 12वी पास होना अनिवार्य है। वही 10वी कक्षा में उत्तीर्ण होने की शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार ट्रेडमैन, अग्निवीर जीडी आदि पद के लिए अपना आवेदन दे सकेंगे। अग्निवीर ट्रेडमैन सहायक के लिए 8वी पास उम्मीदवार पात्र माने जायेंगे।

Age

वही अब आयुसीमा की बात करे तो सभी पदो की भर्ती के लिए 17.5 से 21 वर्ष के बीच की आयु वाले अभ्यर्थी अपना आवेदन दे सकते है।

How to apply for Army Agniveer Recruitment?

अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन देना चाहते है तो इसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में नीचे दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
आधिकारिक वेबसाइट को अपने ब्राउज़र पर खोलने के बाद आपको कैप्चा दर्ज करना होगा, फिर इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करना है।
फिर इसके बाद आपके सामने प्रदर्शित आवेदन पत्र में पूछी गई समस्त जानकारी को सटीकता से भरना है। इसके साथ ही सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है।
अब अंतिम चरण में ऑनलाइन माध्यम से ही 550 रूपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है, फिर सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जायेगा।
अग्निवीर भर्ती की प्रतीक्षा करने वाले उम्मीदवारों के लिए इस लेख में महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की हुई है। जैसा कि आपको पता ही है कि अग्निवीर भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी है जिसके अनुसार आवेदन की प्रक्रिया भी इस महीने की 13 तारीख से प्रारंभ हो जायेगी। यहां पर आपको भर्ती से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी जानने को मिली। में यह लेख अग्निवीर भर्ती की चाहत रखने वाले अभ्यार्थियों के लिए अत्यंत लाभकारी है।

अग्निवीर आर्मी में हजारो पदों पर नई भर्ती,यहाँ देखें पूरी जानकारी

Back to top button