मनोरंजन

पान मसाले के विज्ञापन ने बढ़ाईं इन स्टार्स की मुश्किलें , शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अजय देवगन को सरकार का नोटिस….

नई दिल्‍ली 10 दिसंबर 2023। हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने कैबिनेट सेक्रेटरी, मुख्य आयुक्त, केन्द्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण को अवमानना का नोटिस जारी करने के बाद कार्रवाई करते हुए गुटखा कम्पनियों का प्रचार के मामले में अक्षय कुमार, शाहरुख खान और अजय देवगन को नोटिस जारी की गई है। केंद्र सरकार की ओर से यह जानकारी न्यायालय को दी गई। इस पर कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए नौ मई 2024 की तिथि तय कर अग्रिम कार्रवाई का ब्योरा मांगा है।

इस दिन होगी सुनवाई

केंद्र सरकार के वकील ने लखनऊ पीठ को ये भी बताया कि इस मामले की सुनवाई उच्चतम न्यायालय भी कर रहा है. इस वजह से इस याचिका को खारिज कर दिया जाए. न्यायमूर्ति राजेश सिंह चौहान की एकल पीठ ने इस अवमानना याचिका को पारित किया है. साथ ही अगली सुनवाई के लिए 9 मई, 2024 की तारीख को निर्धारित कर दिया गया है.

न्यायमूर्ति राजेश सिंह चौहान की पीठ ने पहले केंद्र सरकार को याचिकाकर्ता के प्रतिवेदन पर निर्णय लेने का निर्देश दिया था. दलील दी थी कि इन अभिनेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए जिन्हें उच्च सम्मान दिए गए हैं, लेकिन वे गुटखा कंपनियों के लिए विज्ञापन कर रहे हैं.

याचिकाकर्ता ने कहा कि 22 अक्टूबर को सरकार को प्रतिवेदन दिया गया था लेकिन मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई. इसके बाद अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव को नोटिस जारी किया था. शुक्रवार को हुई सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से उप सॉलिसिटर जनरल एसबी पांडे ने बताया कि केंद्र ने अक्षय कुमार, शाहरुख खान और अजय देवगन को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है. वहीं, अदालत को यह भी जानकारी दी गई कि अभिनेता अमिताभ बच्चन ने करार रद्द करने के बाद भी उन्हें विज्ञापन में दिखाने पर सम्बंधित गुटखा कंपनी को कानूनी नोटिस भेजा है.

Back to top button