शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

वेतन विसंगति अपडेट : PCC चीफ से वेतन विसंगति के मुद्दे पर फेडरेशन की मुलाकात, जिलाध्यक्ष हेमकुमार साहू को PCC चीफ का आश्वासन, मुख्यमंत्री से करेंगे बात

रायपुर 5 अगस्त 2023। वेतन विसंगति को लेकर सहायक शिक्षक अब आरपार की लड़ाई के मूड में है। 10 अगस्त से आंदोलन का ऐलान कर दिया गया है। लेकिन, उससे पहले बातचीत और ज्ञापन सौंपने का भी सिलसिला जारी है। सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन के रायपुर जिलाध्यक्ष हेमकुमार साहू ने पीसीसी चीफ दीपक बैज से मुलाकात की और उन्हें वेतन विसंगति की मांगों से अवगत कराया। हेमकुमार साहू ने दीपक बैज को वेतन विसंगति की जानकारी देते हुए कहा कि कांग्रेस ने खुद ही वादा किया था कि वो सत्ता में आने के बाद वेतन विसंगति दूर करेगी, लेकिन अब करीब 5 साल होने जा रहा है, लेकिन इस संदर्भ में कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है।

दीपक बैज को हेम कुमार साहू ने ये भी कहा कि वेतन विसंगति दूर नहीं होने से प्रदेश पौने दो लाख शिक्षक काफी नाराज हैं। 10 अगस्त को नाराज शिक्षक हड़ताल पर भी जाने वाले हैं। ऐसे में शिक्षकों के मुद्दे पर राज्य सरकार को त्वरित कार्रवाई करनी चाहिये। फेडरेशन को दीपक बैज ने आश्वस्त किया कि इस मुद्दे पर वो मुख्यमंत्री से बात करेंगे। शिक्षकों की मांगों पर सरकार गंभीर है। हाल के दिनों में राज्य सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता, गृह भाड़ा भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया है। अन्य मांगों पर भी सरकार जल्द विचार करेगी।

आपको बता दें कि सहायक शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन अब अकेले दम पर अनिश्चतकालीन हड़ताल करने का ऐलान किया है। 10 अगस्त से अनिश्चतकालीन हड़ताल की शुरुआत होगी। वेतन विसंगति दूर करने की एक सूत्री मांगों को लेकर सहायक शिक्षक व समग्र शिक्षक अनिश्चितकालीन हड़ताल में जा रहे हैं। फेडरेशन की मांग प्रथम नियुक्ति तिथि से पूर्व सेवा गणना कर सही वेतन निर्धारण कर सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर कर करने, क्रमोन्नत वेतन प्रदान कर पुरानी पेंशन प्रदान करने हेतु 20 वर्ष की सेवा में पूर्ण पेंशन प्रदान करने की है।

आंदोलन को लेकर 2 अगस्त से व्यापक रूप से पोस्टर अभियान चलाया जायेगा। इसके तहत प्रदेश, जिला, ब्लाक, संकुल पदाधिकारी, व्याख्याता, शिक्षक, प्रधान पाठक प्राथमिक व मिडिल स्कूल पोस्टर अभियान चला रहे हैं। 7अगस्त संकुल स्तरीय बैठक आयोजित की जायेगी। जिसमें संकुल के जिला, ब्लाक व संकुल के पदाधिकारियों की मौजदूगी में आंदोलन की रणनीति पर विचार किया जायेगा। जबकि 10 अगस्त ब्लाक स्तरीय धरना और रैली निकाल कर एसडीएम के नाम ज्ञापन और अनिश्चितकालीन आंदोलन का आगाज किया जायेगा। इस दौरान पोस्टर वितरण अभियान प्रतिदिन किया जायेगा, ताकि मांगों को सरकार तक पहुंचाया जा सके।

Back to top button