हेडलाइन

विद्युत विहीन गांवों में अब दिन में भी बिजली, क्रेड़ा CEO के सामने हुआ सफल ट्रायल, इंस्पेक्शन के दौरान CEO के तीखे तेवर, “सोलर पंप मेंटनेंस में लापरवाही पर एजेंसी पर पेनाल्टी लगाने के निर्देश”

रायपुर 29 जनवरी 2024। विद्युत विहीन गांवों में अब दिन के वक्त भी बिजली आपूर्ति होगी। क्रेडा ने अपने निर्णय के अनुरूप इसका क्रियान्वयन भी शुरू कर दिया है। क्रेडा CEO राजेश राणा के सामने बलौदाबाजार के बार अभ्याराण्य क्षेत्र में इसका सफल ट्रायल भी कर लिया गया। दरअसल पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बार अभ्यारण्य के 18 गांवो में परंपरागत बिजली नहीं है। अब तक इन क्षेत्रों में सोलर पैनल से बिजली पैदा कर बैटरियों में स्टोरेज के बाद रात के वक्त इनवर्टर के जरिये बिजली दी जाती थी, लेकिन अब इन क्षेत्रों में दिन के वक्त में भी बिजली सप्लाई की जायेगी।

क्रेडा के इस पहल पर ग्रामवासी काफी गदगद हैं। सीईओ राजेश राणा का ग्रामीणों ने धन्यवाद करते हुए ये जानकारी दी, कि अभी तक उन्हें सिर्फ रात के वक्त ही बिजली मिलती थी, लेकिन दिन में अगर उन्हें बिजली मिली, तो उनके कामों में काफी सहुलियत हो जायेगी। ग्रामीणों ने ये भी बताया कि अभी वो सोलर पंप से दो बार फसल ले लेते हैं। जबकि, इससे पहले जब सोलर पंप यहां नहीं था, तो, वो खेती भी नहीं कर पाते थे। सोलर पंप से उनकी कृषि आय काफी बढ़ी है। अब सोलर पंप के पास ही क्रेडा की तरफ से स्थापित 6केवी की क्षमता के सोलर पावर प्लांट से जोड़कर गांव में भी बिजली दी जा रही है।

क्रेडा CEO राजेश राणा ने इस दौरान सौर उर्जा से घरों में चल रहे उपकरणों की भी जानकारी ली। इस दौरान क्रेडा सीईओ ने जल जीवन मिशन की तरफ से स्थापित हो रहे सोलर पंपों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कामों में गुणवत्ता का ख्याल रखें। उन्होंने इस बात के भी निर्देश दिये हैं कि जो भी एजेंसी सोलर पंप मैंटेनेंस में लापरवाही और समय सीमा का ध्यान नहीं रखेगी, उनके खिलाफ पेनाल्टी लगाई जाये। सीईओ राजेश राणा ने इस दौरान ग्रामीणों के घरों में लगे बायो गैस संयंत्रों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान बायो गैस संयंत्र के लाभ और संचालन की भी जानकारी ली। मीना यादव नाम की महिला ने बताया कि बायोगैस उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। एक तरफ जहां उन्हें पर्याप्त ईंधन उपलब्ध हो रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ धुएं से भी आजादी मिल गयी है।

ग्रामीणों की शिकायतों पर क्रेडा CEO ने दिये निर्देश

निरीक्षण के दौरान CEO राजेश राणा को ग्रामीणों ने शिकायत की, कि सोलर पंप लगाने वाली कंपनियां ठीक ढंग से मैंटनेंस नहीं कर रही है। पंप के सुधाव में काफी वक्त ले लिया जाता है। इस शिकायत पर गंभीरता दिखाते हुए सीईओ  ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अगर एजेंसी की तरफ से खराबी के सुधार में कोताही बरती जाती है, तो उन एजेंसी की सुरक्षा निधि से कटौती कर संयंत्रों को तत्काल दुरुस्त कराया जाये। वहीं सोलर हाईमास्ट संयंत्र के तीन लाइट खराब होने की जानकारी मिलने पर सीईओ ने अधिकारियों को तत्काल उसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

Back to top button