टॉप स्टोरीज़

मौसम अलर्ट : साल का पहला तूफान आ रहा है… छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में मौसम बदल सकता है..अगले 48 घंटे में

नयी दिल्ली 7 मई 2022। दक्षिणी अंडमान और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव ने शनिवार को ताकत बढ़ा दी। मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि दक्षिण अंडमान सागर और इसके आस-पास के इलाकों से तूफान दस्तक दे रहा है। उम्मीद है कि अगले 48 घंटे में चक्रवाती तूफान ओडिशा के तट से टकराने की संभावना है। ओडिशा की सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है साथ ही एनडीआरएफ,रैपिड एक्शन फोर्स 20 और फायर सर्विस की 175 टीमों को आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है. छत्तीसगढ़ में भी इस तूफान से मौसम में बदलाव हो सकता है।

रविवार 6 मई को कम दबाव बढ़कर डीप हो गया। यह चक्रवात भी बन सकता है। अगर यह चक्रवात में बदल जाता है तो इसका नाम ‘आसनी’ (Cyclone Asani) होगा। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 48 घंटे में बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बन सकता है। चक्रवात उत्तर पश्चिमी भारत आंध्र प्रदेश और उड़ीसा के तट पर दस्तक देगा।

हालांकि, पश्चिम बंगाल भी स्थिति पर नजर बनाए हुए है। मौसम विभाग ने कम दबाव के कारण 10 मई से 13 मई तक दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मछुआरों को भी 10 मई से भूमध्य सागर में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बंगाल के तटीय जिले पहले से ही विशेष अलर्ट पर हैं। दक्षिण 24 परगना में सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिले के प्रत्येक अनुमंडल व प्रखंड स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए जा रहे है। इसके अलावा प्रशासन ने पांच आपातकालीन टीम का गठन किया है।

बताया गया है कि प्रत्येक टीम में 20 कर्मचारी होंगे। सबसे अधिक जोखिम वाले क्षेत्रों में नागरिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा। प्रशासन ने यह भी कहा है कि यदि आवश्यक हुआ तो एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और तटरक्षक बल की मदद ली जाएगी। प्रशासन को एक हिस्से का अनुमान है कि रविवार से मौसम खराब हो सकता है। प्रशासन ने किसी भी भयावह स्थिति की आशंका में तटीय क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में ट्रिपल, चावल, दवाएं, सूखे भोजन और पानी की बोतलें जमा करना शुरू कर दी हैं। अस्पतालों को आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को भी कहा है। विस्थापित किए जा रहे लोगों के लिए कई अस्थायी शेल्टर बनाने का काम भी शुरू हो गया है।

Back to top button