स्पोर्ट्स

विश्व कप 2023 : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन स्पिनर्स के साथ उतर सकती है भारतीय टीम

चेन्नई 7 अक्टूबर 2023|भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे बड़ा संकेत दिया कि मेजबान टीम रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप के पहले मैच में तीन स्पिनरों के साथ खेल सकती है। चेपॉक की पिच पारंपरिक रूप से स्पिन को मदद करती है, और आर. अश्विन, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की मौजूदगी से विभाग में भारत की गहराई उपयोगी हो सकती है।

जब भारतीय कप्तान से रवींद्र जड़ेजा के साथ आर. अश्विन और कुलदीप यादव को खिलाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “हां, हमारे पास यही विलासिता है जहां हम तीन स्पिनरों को खिलाने का जोखिम उठा सकते हैं क्योंकि मैं हार्दिक पंड्या को सीमर नहीं मानता हूं। वह एक उचित तेज गेंदबाज है जो अच्छी गति बढ़ा सकता है।”

मैच से पूर्व संवाददाता सम्मेलन में जब रोहित से पूछा गया कि क्या वह टीम में स्पिनरों की तिकड़ी को शामिल करने के बारे में सोच रहे है तो उन्होंने कहा, “हां, मेरा मतलब है कि हमारे पास यह विकल्प है, जहां हम तीन स्पिनरों को खिलाने का जोखिम उठा सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं हार्दिक पांड्या को वास्तव में कामचलाऊ तेज गेंदबाज नहीं मानता हूं. वह (हार्दिक) एक पूर्ण तेज गेंदबाज है, जो अच्छी गति से गेंदबाजी करता है. इससे हमें फायदा मिलता है. इससे हमें तीन स्पिनरों और तीन तेज गेंदबाजों के साथ खेलने का विकल्प मिलता है.”

रोहित ने कहा कि डेंगू की चपेट में आने वाले शुभमन गिल मैच से बाहर नहीं हुए हैं. उन्होंने कहा, “नहीं, यह चिंता की बात नहीं है. मेरा मतलब है कि जाहिर तौर पर वह बीमार है. मैं उसकी परेशानी को महसूस करत सकता हूं. आप जानते हैं, सबसे पहले मैं एक इंसान होने के नाते चाहता हूं कि वह ठीक हो जाए. वह युवा है और इससे जल्दी उबर जायेंगे.”

क्या तीन स्पिनर्स को मिलेगा मौका?
भारत के पास बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा का विकल्प हैं। रोहित ने संकेत दिया कि ये तीनों चेपॉक में अंतिम एकादश में शामिल हो सकते हैं। चेन्नई के मैदान की पिच को स्पिनरों के लिए मददगार माना जाता है। जाहिर तौर पर, अश्विन की टीम में मौजूदगी से टीम को बल्लेबाजी में भी गहराई मिलेगी। रोहित ने कहा, ‘इससे टीम को संतुलन मिलता है। हमें आठवें नंबर पर बल्लेबाजी का विकल्प भी देता है। हमें कल दोपहर फिर से यहां आना होगा और देखना होगा कि पिच कैसी दिखती है लेकिन हां, तीन स्पिनर निश्चित रूप से एक विकल्प है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं हार्दिक पंड्या को वास्तव में कामचलाऊ तेज गेंदबाज नहीं मानता हूं। वह एक पूर्ण तेज गेंदबाज है, जो अच्छी गति से गेंदबाजी करता है, इससे हमें फायदा मिलता है। इससे हमें तीन स्पिनरों और तीन तेज गेंदबाजों के साथ खेलने का विकल्प मिलता है।

Back to top button