टॉप स्टोरीज़

1 अक्टूबर से बदलने जा रहा है 2354 ट्रेनों का टाइम टेबल और बहुत कुछ, घर से निकलने से पहले जरूर देख लें लिस्ट

नई दिल्ली 30 सितम्बर 2021। भारतीय रेल शुक्रवार, 1 अक्टूबर 2021 से अपनी सेवाओं में बड़ा बदलाव करने जा रही है. रेलवे देशभर में चलने वाली हजारों ट्रेनों के टाइम टेबल में फेरबदल कर रही है. बता दें कि जैसे-जैसे कोरोनावायरस का खतरा कम हो रहा है, भारतीय रेल ट्रेनों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी कर रहा है. भारतीय रेल के अंतर्गत आने वाले लगभग सभी डिवीजन द्वारा चलाई जाने वाली अलग-अलग ट्रेनों की समय सारणी बदल दी गई है और ये नया बदलाव 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा.

2354 ट्रेनों के टाइम टेबल में किया जा रहा है बदलाव

अक्टूबर से शुरू हो रहे इस साल के त्योहारी सीजन को देखते हुए करोड़ों यात्री ट्रेन की मदद से अपने-अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे. ऐसे में त्योहारों में हिस्सा लेने के लिए ज्यादातर लोग पहले से ही अपनी टिकट बुक करा चुके हैं. अब रेलवे द्वारा बदले गए टाइम टेबल के बाद यात्रियों को किसी भी तरह की कोई समस्या न हो, इसके लिए आज हम आपको उन सभी ट्रेनों का ब्योरा देने जा रहे हैं, जिनके टाइम टेबल में बदलाव किया जा रहा है. भारतीय रेल के अनुसार 1 अक्टूबर से जिनती ट्रेनों का टाइम टेबल चेंज किया जा रहा है, उनकी संख्या 2354 है.

एक अक्टूबर से और क्या-क्या होंगे बदलाव

बताते चलें कि भारतीय रेल कई ट्रेनों के हॉल्ट में भी बढ़ोतरी कर रहा है. इसके अलावा रेलवे ने कई ट्रेनों में बोगियों की संख्या में भी बढ़ोतरी की है. जहां कुछ ट्रेनों में स्लीपर क्लास के डिब्बे बढ़ाए जा रहे हैं, तो वहीं कुछ ट्रेनों में साधारण और एसी श्रेणी के डिब्बों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है. इतना ही नहीं, भारतीय रेल 1 अक्टूबर से कई और नई स्पेशल ट्रेनें भी चलाने जा रहा है. बताते चलें कि 1 अक्टूबर से कई ट्रेनों के किराए में भी बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि रेलवे इन ट्रेनों की कैटेगरी को अपग्रेड कर रहा है. ट्रेनों के नए टाइम टेबल को लेकर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी कॉल कर सकते हैं.

Back to top button