टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

बागेश्वर धाम में 121 जोड़ों ने लिए सात फेरे, धीरेंद्र शास्त्री ने कराई शादी, CM शिवराज ने दिया आशीर्वाद

छतरपुर 18 फरवरी 2023: छतरपुर के गढ़ा गांव के बागेश्वर धाम में महाशिवरात्रि पर सामूहिक विवाह सम्मेलन में 121 जोड़ों ने सात फेरे लिए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कूनो से सीधे बागेश्वर धाम पहुंचे। उनकी मौजूदगी में सभी जोड़ों ने एक-दूसरे के गले में वरमाला डाली। सीएम ने मंच से आशीर्वाद दिया। विदाई के समय पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने सभी बेटियों को उपहार में गृहस्थी का सामान भेंट किया।

https://youtu.be/jUiNBawIvLM

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित बागेश्वर धाम में इन दिनों सामूहिक विवाह की तैयारियां पूरी हो चुकी है। जहां आज शिवरात्री के मौके पर 121 कन्याओं की शादी होने जा रही है। जिसकी पूरी जिम्मेदारी बागेश्वर धाम के पीठाधिश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री उठा रहें है। वहीं, हर साल बागेश्वर धाम पर गरीब परिवारों की कन्याओं का विवाह कराया जाता है। इसी कड़ी में इस साल भी 121 कन्याओं का विवाह शिवरात्रि के शुभ अवसर पर कराया जा रहा है। इस बीच सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘कन्या विवाह महोत्सव’ में पहुंचकर लोगों को संबोधित कर रहे हैं।

दरअसल, इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा की मौजूदगी में जोड़ों ने सात फेरे लेकर नवजीवन की शुरुआत की। वहीं, बागेश्वर धाम पर इस दौरान लाखों भक्तों की भीड़ मौजूद है। जहां पिछले 5 दिनों में 7 लाख से ज्यादा भक्त बागेश्वर धाम पहुंच चुके हैं। हालांकि, ये सिलसिला लगातार जारी है। ऐसे में बागेश्वर धाम के इस धार्मिक महाकुंभ में दूर-दूर के भक्तों और साधु-संतों का आना शुरू हो गया है।

CM शिवराज बोले- कैसे बनी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना?
इस दौरान सीएम शिवराज ने अपने संबोधन में कहा कि मैं छोटे से गांव जैत में पैदा हुआ था। वहीं, सरकारी स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने कहा कि मैं बचपन से ही बेटा-बेटी के बीच अंतर देखते आया हूं। ऐसे में कई बार तो बेटियों को पेट में ही मार दिया जाता था। उस दौरान मैं सोचता था कि वह दिन कब आएगा जब बेटा और बेटी बराबर माने जाएंगे। इसके बाद मैं विधायक बना और पदयात्रा कर रहा था।

उस बीच मैं एक गांव गया तो वहां पर एक बेटी की शादी थी, जोकि अनाथ थी। उन लोगों ने मुझसे कहा कि उसको सरकारी मदद दिला दीजिए। इसके बाद दोस्तों की मदद से उस बेटी की शादी की। हालांकि, सीएम बनते ही सबसे पहले कोई योजना बनाई तो वह योजना मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना थी।

जानें कन्याओं को मिला क्या दान?
वहीं, बागेश्वर धाम के पीठाधिश्वर धीरेंद्र शास्त्री इन 121 कन्याओं की शादी करवा रहे है। जहां पर वे दूल्हा-दुल्हन को महंगे लहंगे और शेरवानी भी तोहफे में दे रहे है। वहीं, इस शादी समारोह में सभी 121 दूल्हा-दुल्हन के परिजनों को बुलाकर उन्हें दूल्हा और दुल्हन की ड्रेस के साथ-साथ वीआईपी पास आई कार्ड और मंडप का कार्ड के साथ की किट भी दी गई है। जिसमें मेकअप का समान है. इसके साथ ही सोफा सेट, ड्रेसिंग टेबल, फ्रिज, कूलर, टीवी, अलमारी, डबल बेड आदि शामिल है।

Back to top button