स्पोर्ट्स

एशियन गेम्स 2023 : आज भारत की झोली में आए , 3 गोल्ड और 5 सिल्वर…

4 अक्टूबर 2023|आज एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने 3 गोल्ड मेडल जीते. इसके अलावा भारत की झोली में 5 सिल्वर मेडल आए. साथ ही भारतीय खिलाड़ियों ने 4 ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया. इस तरह भारत के पदकों की संख्या 81 हो गई है. अब तक भारत के खिलाड़ियों ने 18 गोल्ड मेडल के अलावा 31 सिल्वर मेडल जीते. साथ ही भारतीय खिलाड़ियों ने 32 ब्रॉन्ज मेडल जीते. बहरहाल, भारत मेडल टैली में चौथे नंबर पर बना हुआ है.

आर्चरी मिक्स्ड टीम कंपाउंड इवेंट में मिला गोल्ड

आज भारत ने आर्चरी मिक्स्ड टीम कंपाउंड इवेंट में गोल्ड मेडल जीता. भारतीय जोड़ी ओजस प्रवीण और ज्योति सुरेखा ने साउथ कोरिया की जोड़ी को 159-158 के स्कोर से हरा दिया. नीरज चोपड़ा जेवलिन थ्रो इवेंट में अपने टाइटल को डिफेंड करने में कामयाब रहे. नीरज चोपड़ा ने सीजन बेस्ट थ्रो के साथ 88.88 मीटर का डिस्टेंस कवर किया. वहीं, इस इवेंट का सिल्वर मेडल भी भारत के नाम रहा. किशोर कुमार जेना 87.54 मीटर के स्कोर के साथ सिल्वर मेडल जीता. साथ ही जेना किशोर ने ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया.

तीसरे राउंड से ही किशोर और नीरज के बीच टक्कर

जैवलिन थ्रो के फाइनल में तीसरे राउंड में भारत के ही किशोर कुमार जेना ने नीरज चोपड़ा को पीछे छोड़ दिया। किशोर ने 86.77 की थ्रो फेंक कर फाइनल में लीड ले ली। इसी के साथ किशोर ने नीरज को पीछे छोड़ते हुए गोल्ड मेडल की दावेदारी पेश की। बता दें कि नीरज का तीसरा थ्रो फाउल के चलते काउंट ही नहीं हुआ। हालांकि इसके बाद अगले राउंड की थ्रो में नीरज ने किशोर को पीछे छोड़ दिया। नीरज का ये थ्रो 88.88 का रहा। जिसके चलते वो नंबर एक पर फिर से पहुंच गए। वहीं किशोर भी इस राउंड में ज्यादा पीछे नहीं रहे और उन्होंने अपनी पिछली थ्रो से बेहतर दूरी नापते हुए 87.54 मीटर का थ्रो फेंका। हालांकि नीरज फिर भी आगे निकलने में कामयाब रहे। इसके बाद अगले राउंड में नीरज ने 80.80 का थ्रो फेंका और किशोर फाउल के चलते अपना काउंट नहीं करा पा

Back to top button