हेल्थ / लाइफस्टाइल

आखिर क्यों कोविड के बाद इतना बढ़ रहा हार्ट अटैक…पढ़े ये खबर

नई दिल्ली 3 जनवरी 2023 हमारे समय की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है कोरोना वायरस. तीन साल बाद भी दुनिया कोविड-19 महामारी के दुष्प्रभावों से जूझ रही है. कई रिपोर्ट में देखा गया है कोरोना महामारी के बाद क्या बुजुर्ग क्या युवा हर उम्र के व्यक्ति में हार्ट अटैक का खतरा बड़ा है.

हार्ट अटैक का खतरा अब किसी उम्र तक सीमित नहीं है. स्कूली बच्चों में भी हार्ट अटैक के काफी मामले सामने आ रहे हैं. 30 साल की उम्र से कम वाले लोगों में ये खतरा बढ़ता जा रहा है. अनुमान है कि भारत में हर साल लगभग 5-6 लाख लोग हार्ट अटैक से मर जाते हैं. इनमें से एक बड़ा हिस्सा 50 साल से कम उम्र के लोगों का होता है.

यहां हम बता रहे कम उम्र में हार्ट अटैक के कुछ केस-

गुजरात के कपडवंज खेड़ा जिले में अक्टूबर 2023 में नवरात्रि उत्सव के छठे दिन गरबा करते हुए 17 साल के लड़के को अचानक दिल का दौरा पड़ा और वह बेहोश हो गया. अस्पताल ले जाने पर उसे मृत घोषित कर दिया गया.


21 नवंबर 2023 को गुजरात में मेहसाणा शहर के नागलपुर कॉलेज में वॉलीबॉल की प्रैक्टिस के दौरान 20 साल के मनीष राजूभाई प्रजापति को अचानक बेचैनी हुई और सीने में दर्द हुआ. उन्हें मेहसाणा लायंस अस्पताल ले जाया गया लेकिन रास्ते में ही मौत हो गई.
गुजरात के जामनगर में हार्ट का इलाज करने वाले जाने माने डॉक्टर गौरव गांधी की मौत हार्ट अटैक से हो गई. 41 साल के गौरव गांधी फेमस कॉर्डियोलाजिस्ट थे. उन्होंने 16 हजार से ज्यादा दिल के मरीजों का इलाज किया था.


पॉपुलर ऑनलाइन फर्नीचर कंपनी पेपरफ्राई के को फाउंडर अंबरीश मूर्ति अगस्त 2023 में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 51 साल के थे. एडवेंचर स्पोर्ट, ट्रैकिंग, बाइक राइडिंग उनका शौक था.
16 नवंबर 2023 को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक पायलट को अचानक दिल का दौरा पड़ा. 37 साल के पायलट तब अपने ऑफिस में थे. उन्हें CPR देकर बचाने की कोशिश की गई मगर नहीं बचाया जा सका. पिछले तीन महीनों में ऐसा तीसरा मामला था जब देश में किसी पायलट की इस तरह मौत हुई.
बिहार के भागलपुर में दुल्हन की मांग भरने के कुछ घंटे बाद ही दूल्हे को दिल का दौरा पड़ गया. दूल्हे को अचानक तेज सीने में दर्द हुआ और बेसुध होकर जमीन पर गिर पड़ा.


10 जुलाई 2023 को मध्य प्रदेश के छतरपुर में सुबह एक स्कूल में 17 साल का छात्र प्रार्थना के दौरान अचानक गिर गया. स्कूल स्टाफ ने उसे CPR दिया मगर उसकी जान चली गई.
टीवी और फिल्मों में अपने एक्टिंग का जादू चला चुके नीतेश पांडे का 23 मई 2023 की रात अचानक निधन हो गया. बताया गया कि कार्डियक अरेस्ट के कारण एक्टर की मौत हुई. वह केवल 50 साल के थे.
पॉपुलर कन्नड़ स्टार पुनीथ राजकुमार का दिल का दौरा पड़ने से 18 अगस्त को निधन हो गया. वह महज 25 साल के थे.


16 सितंबर 2023 को गाजियाबाद के जिम में ट्रेडमिल चलाते-चलाते 20 साल के युवक की मौत हो गई. उसका सीसीटीवी फुटैज भी सामने आया था.
मध्‍य प्रदेश के इंदौर में 28 साल के युवा पेंटर आशीष को अचानक दिल का दौरा पड़ा. दीवार पर पेंट करते समय अचानक सीने में दर्द उठा, फिर वह एक बाल्टी पर बैठा. कुछ ही पलों में वह गिरा और मौत हो गई.
इंदौर में ड्यूटी से लौटे पुलिस सब इंस्पेक्टर प्रवीण भूरिया की रात को सोने के कुछ देर बाद अचानक नींद खुली. तीन बार हिचकी आई, फिर मुंह से झाग निकलते ही मौत हो गई.


इंदौर में बीए फर्स्ट ईयर की छात्रा संजना यादव की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. 17 साल की लड़की को सीने में दर्द हुआ, परिजन उसे अस्‍पताल ले गए, वहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.
क्या होता है, कैसे आता है हार्ट अटैक


हार्ट अटैक एक गंभीर बीमारी है. हार्ट अटैक तब आता है जब इंसान के दिल को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. आमतौर पर, नसों में ब्लॉकेज के कारण दिल तक खून नहीं पहुंच पाता है. इस कारण इंसान के दिल में अचानक दर्द होता है और चंद मिनटों में ही उसकी मृत्यु हो जाती है. बहुत से लोगों को पता ही नहीं चलता है कि उन्हें हार्ट अटैक आया है. जब डॉक्टर्स जांच करते हैं तब पता चलता है.

हार्ट अटैक के लक्षण- सीने में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, ज्यादा पसीना आना, बेचैनी महसूस होना, जबड़े या दांत में दर्द.

क्या कोविड है हार्ट अटैक की वजह?
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने अक्टूबर 2023 में दिए एक बयान में बढ़ते हृदयाघात के मामले की वजह कोविड को बताया है. उनका कहना है कि जो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे, उनमें हृदय रोग और कार्डियक अरेस्ट का रिस्क रहता है.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की एक रिपोर्ट में भी दावा किया गया कि जो लोग गंभीर रूप से कोरोना वायरस का शिकार हुए थे, उनमें हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा है. ऐसे लोगों को सलाह दी जाती है कि हार्ट अटैक से बचने के लिए एक या दो साल तक ज्यादा मेहनत या कसरत न करें. ऐसी कसरत बिल्कुल नहीं करनी चाहिए जो पहले नहीं की.

कोविड के बाद हार्ट अटैक के मामले इतने क्यों?
आखिर कोविड के बाद हार्ट अटैक के मामले इतने क्यों बढ़ गए. इसकी वजह जानने के लिए 100 से ज्यादा मरीजों की जांच की गई, जिनकी हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. जांच रिपोर्ट के मुताबिक, ये लोग कोरोना काल के दौरान संक्रमित हुए थे. कोविड सीधे दिल को प्रभावित कर सकता है.
कोरोना के कारण उनके हार्ट में क्लॉट बनने की बात सामने आई. हार्ट अटैक वाले मरीजों की जांच से पता चला कि कोविड के कारण दिल की आर्टरीज में खून के थक्के बन गए थे. क्लॉट के कारण उनके हार्ट को ब्लड पंप करने में दिक्कत होती है. इसी वजह से दिल का दौरा पड़ता है.

रिसर्च के मुताबिक, कोविड संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों को भी खतरा है. सीने में दर्द, बेचैनी, सांस फूलना, पेट, पीठ, कंधे या गर्दन में दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाने की सलाह दी जाती है. अगर हल्के भी लक्षण दिखते हैं तो भी एहतियातन हृदय की जांच करा लेना चाहिए.

एकदम फिट युवा क्यों हार्ट अटैक का हो रहे शिकार
आम धारणा है कि दिल का दौरा व्यस्क लोगों को ही पड़ता है. हार्ट अटैक का उम्र से कोई संबध नहीं. एकदम फिट और हेल्दी रहने वाले युवाओं को भी हार्ट अटैक आ जाता है. ऐसे में युवाओं को सीने में किसी भी तरह की तकलीफ, सांस लेने में मुश्किल या अस्पष्ट दर्द जैसे छोटे-छोटे संकेतों को अनदेखा नहीं करना चाहिए.

आजकल हमारा लाइफस्टाइल भी काफी खराब होता जा रहा है. बाहर के खान-पान की आदतें, काम का ज्यादा तनाव, शारीरिक गतिविधि की कमी और धूम्रपान से भी युवाओं में हृदय संबंधी समस्याएं बढ़ती हैं. कुछ लोगों में डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल भी हृदय रोग का कारण हो सकता है. इसके अलावा अगर परिवार में पहले किसी को हृदय रोग हुआ है तो भी कम उम्र में हार्ट समस्या की संभावना काफी बढ़ जाती है.

स्पेन में हाल ही में एक रिसर्च से पता चला है कि सुबह-सुबह हार्ट अटैक ज्यादा आते हैं. अक्सर सुबह 6 बजे से दोपहर तक हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

कोविड से पहले भी युवाओं में हार्ट अटैक के मामले आते थे?
नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डॉ ओपी यादव ने बीबीसी को बताया, दो या तीन दशक पहले 40 से कम उम्र के सिर्फ 10 फीसदी लोगों में ही हार्ट अटैक के मामले देखने को मिलते थे. डॉ ओपी का कहना है कि युवाओं को पहले भी हार्ट अटैक आता था. हाल ही में कुछ सेलिब्रिटी की हार्ट अटैक से मौत की खबर आने के बाद इसकी चर्चा काफी बढ़ गई. ये कहा जाने लगा कि युवाओं में हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं.

Back to top button