बिग ब्रेकिंग

CG बिग ब्रेकिंग : जस्टिस सतीश अग्निहोत्री आयोग करेंगी झीरम नक्सल कांड की आगे की जांच…..राज्य सरकार ने आयोग में की दो नयी नियुक्तियां….जांच में नये बिंदु भी जोड़े गये, अधिसूचना जारी

रायपुर 11 नवंबर 2021। छत्तीसगढ में साल 2013 में हुए झीरम नक्सली हमले की जांच अब न्यायमूर्ति सतीश के अग्निहोत्री आयोग करेगी। राज्य सरकार ने इस बाबत दो सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया है आयोग में हाईकोर्ट के जज सतीश के अग्निहोत्री को आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि हाईकोर्ट के पूर्व जज जस्टिस मिन्हाजुद्दीन को आयोग का सदस्य बनाया गया है। राज्य सरकार ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के मुताबिक ये आयोग अधिसूचना के प्रकाशन के 6 महीने के भीतर अपनी जांच पूरी करेगी।

सामान्य प्रशासन विभाग की अधिसूचना के मुताबिक आयोग के अध्यक्ष प्रशांत कुमार मिश्रा ट्रांसफर होकर आंध्रप्रदेश चले गये हैं, इसलिए उनके स्थान पर दो नियुक्तियां की है। राज्य सरकार ने आयोग की जांच में तीन नये बिंदु शामिल किये हैं। नये बिंदु में ये उल्लेख है कि क्या हमले के बाद पीड़ितों को समुचित इलाज मुहैय्या करायी गयी। ऐसी घटना रोकने के लिए और क्या कदम उठा गये।

आपको बता दें कि 25 मई 2013 को दरभा के झीरम में नक्सली हमला हुआ था, जिसमें कांग्रेस के अग्रिम पंक्ति के नेता मारे गये थे। इस हमले को लेकर तत्कालीन रमन सरकार ने जस्टिस प्रशांत मिश्रा की अध्यक्षता में आयोग बनाता था, जिसे तीन महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपनी थी, लेकिन आयोग की रिपोर्ट लगातार देरी होती रही और फिर कुछ दिन पहले मीडिया रिपोर्ट में ये बातें सामने आयी कि रिपोर्ट राज्यपाल को सौंप दी गयी है। इस मामले को लेकर राज्य सरकार काफी हमलावर थी और रिपोर्ट को आधा अधूरा बताकर राज्य सरकार ने इसे तय मान्य मापदंडों का उल्लंघन बताया था।

राज्य सरकार ने ये भी बताया था कि आयोग ने कुछ दिन पहले ही रिपोर्ट के लिए आयोग की समय वृद्धि की मांग की थी, जिस पर राज्य सरकार विधि विभाग से संपर्क में थी, लेकिन इसी बीच रिपोर्ट राज्यपाल को सौंप दी गयी। इस मामले को लेकर राजनीति गरम थी कि अब आयोग में नये बिंदु जोड़ते हुए राज्य सरकार ने चेयरमैन सहित दो नयी नियुक्तियां कर दी।

Community-verified icon

Back to top button