टॉप स्टोरीज़

CG NEWS : “तातापानी” महोत्सव का हुआ रंगारंग समापन, BOLLYWOOD सिंगर शान की सुरीली आवाज में झूमे लोग, खाद्य मंत्री भगत ने कहा उत्तर छत्तीसगढ़ का आकर्षण का केंद्र हैं….

बलरामपुर 16 जनवरी 2023। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले का ऐतिहासिक स्थल तातापानी में आयोजित तीन दिवसीय महोत्सव का आज सोमवार को रंगारंग समापन हुआ। महोत्सव का समापन समारोह संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत के मुख्य आतिथ्य और सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बृहस्पत सिंह की अध्यक्षता एवं संसदीय सचिव चिंतामणी महाराज के विशिष्ट आतिथ्य में संपन्न हुआ। कलेक्टर विजय दयाराम के. के दिशा निर्देश पर आयोजित इस महोत्सव में बड़ी संख्या में लोगों ने ना केवल रंगारंग कार्यक्रम का लुत्फ उठाया, बल्कि शासन की योजनाओं के स्टॉल से छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी भी ली गयी।

गौरतलब हैं कि 14 जनवरी मकर संक्रांति के अवसर पर सरगुजा वासियों को बरामपुर जिला में आयोजित होने वाले तातापानी महोत्सव का इंतजार रहता हैं। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो साल से महोत्सव नही हो सका था। ऐसे में इस वर्ष सारी स्थितियां सामान्य होने पर कलेक्टर विजय दयाराम के. ने तातापानी महोत्सव की विशेष तैयारियां की थी। 14 जनवरी को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बलरामपुर पहुंचकर इस तीन दिवसीय महोत्सव का शुभारंभ किया था। इसके बाद आयोजन के दूसरे दिन स्थानीय कलाकार और बच्चों के आकर्षक डांस ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के दूसरे दिन आकर्षण का केंद्र बालीवुड सिंगर शान रहे। मंच पर आते ही शान ने छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया के नारे के साथ दर्शकों का दिल जीत लिया। इसके बाद शान ने सभी को नए साल और मकर संक्रांति की बधाई देते हुए बॉलीवुड के लोकप्रिय गीत “चार कदम चल दो न साथ मेरे” के साथ अपनी सुरीली आवाज का जादू चलाना शुरू कर बालीवुड के गानों को गाकर उपस्थित दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

तातापानी महोत्सव के तीसरे और समापन दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत शामिल हुए। गरिमामयी तातापानी महोत्सव में पहुंचे मंत्री अमरजीत भगत ने आम लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज तातापानी महोत्सव उत्तर छ्त्तीसगढ़ के आकर्षण का केंद्र है। उन्होंने कहा कि हर समाज को अपनी संस्कृति पर गर्व करना चाहिए, तभी समाज आगे बढ़ेगा और इससे परंपरा भी आगे बढ़ेंगी। श्री भगत ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूरी आत्मीयता के साथ छत्तीसगढ़ की परंपरा को आगे बढ़ाने का बीड़ा उठाया है, और इसके लिए वो बधाई के पात्र हैं। मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री ने स्थानीय पर्व और त्यौहारों के महत्व को समझा है और इसके लिए शासकीय अवकाशों की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि संस्कृति मंत्री होने के नाते मैं भी मुख्यमंत्री के द्वारा दिए गए दायित्व को पूरा करने की कोशिश करता हूं। जब विदेश से लोगों के फोन आते हैं और विदेशों में भी लोग छत्तीसगढ़ के त्यौहारों का आयोजन करते हैं, तो छत्तीसगढ़ की संस्कृति की ऐतिहासिकता का पता चलता है। मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य अपनी परंपराओं एवं संस्कृति के कारण और भी ऊंचाइयों की ओर बढ़े, इसके लिए हम सभी को सामूहिक प्रयास करने की आवश्यकता है।

जीरो ग्रेविटी डांस एवं सौरभ और बैभव बैंड ने बांधा शमा…..

आयोजन के दूसरे दिन की सांस्कृतिक संध्या में कोलकाता डांस ग्रुप ने राजस्थानी पारंपरिक घूमर नृत्य से कार्यक्रम का आगाज किया। इसके बाद जीरो ग्रेविटी डांस ग्रुप ने शिव तांडव पर अपने शानदार नृत्य की प्रस्तुति दी। इसी कड़ी में बालीवुड में अपनी जगह बनाने वाले सरगुजा संभाग के मशहूर युवा कलाकार सौरभ और वैभव बैंड ने हर हर शंभू गाने से शुरुआत कर अलग-अलग बॉलीवुड गानों से श्रोताओं का मन मोह लिया और दर्शकों ने भी पूरी आत्मीयता से इन सभी कलाकारों का तालियों की आवाज के साथ उनके परफार्मेंस का सम्मान किया। इस दौरान कार्यक्रम के अंत तक संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और विधायक बृहस्पत सिंह, कलेक्टर विजय दयाराम के., पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, जिला पंचायत सीईओ रेना जमील समेत जिले के जनप्रतिनिधिगण एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button