स्पोर्ट्स

केवल 15 रनों पर सिमटी पूरी टीम, इस बॉलर के आगे नहीं टिके एक भी बल्लेबाज; बना क्रिकेट का सबसे छोटा स्कोर

नई दिल्ली 16 दिसंबर 2022: क्रिकेट को हमेशा से ही अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है। आपने कई बार टीमों को बहुत ही कम स्कोर पर ऑलआउट होते हुए देखा होगा। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के घरेलू टूर्नामेंट बिग बैश लीग में ऐसा कुछ हुआ है, जिसकी आपने कल्पना नहीं की होगी। बिग बैश लीग (BBL) में सिडन थंडर्स टीम एडिलेड स्ट्राइकर्स के गेंदबाजों के आगे टिक ही नहीं सकी और सिर्फ 15 रनों पर ऑल आउट हो गई। इससे टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया है।

ऑस्ट्रेलिया की अपनी क्रिकेट लीग यानी बीबीएल का सीजन खेला जा रहा है। बीबीएल 13 दिसंबर से शुरू हुआ था और रोज एक या दो मैच हो रहे हैं। आईपीएल टीमों की नजरें भी बीबीएल पर हैं, वो इसलिए कि आईपीएल ऑक्शन में आने वाले कई खिलाड़ी बिग बैश लीग भी खेल रहे हैं और वहां के प्रदर्शन के आधार पर उनकी बोली लगाई जाए। आज बिग बैश लीग में आज पांचवां मैच खेला जा था, लेकिन आज वो काम हो गया, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ। आज एडिलेड स्ट्राइकर्स और सिडनी थंडर्स के बीच मैच था, लेकिन सिडनी थंडर्स की टीम केवल 5.5 ओवर में महज 15 रन की पर ही सिमट गई। टीम के 11 खिलाड़ियों में से एक भी खिलाड़ी ऐसा नहीं था, जिसने दहाई का आंकड़ा छुआ हो।

बता दें पुरुष क्रिकेट में पहली बार कोई टीम 20 से कम स्कोर बनाकर आउट हुई है। सिडनी थंडर का 15 रनों का स्कोर मेंस टी20 क्रिकेट का सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले ये अनचाहा रिकॉर्ड टर्की के नाम था जो साल 2019 में चेक रिपब्लिक के खिलाफ 21 रनों पर ढेर हो गई थी। हालांकि अब ये रिकॉर्ड सिडनी थंडर के नाम हो गया है। गेंदों के लिहाज से भी सिडनी थंडर ने अपने नाम शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया है। मेंस क्रिकेट में पहली बार कोई टीम इतनी कम गेंदें खेल सिमटी है।

सिडनी थंडर को महज 140 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन उसके बल्लेबाजों ने खराब क्रिकेट खेलने में कोई कसर नहीं छोड़ी। ओपनर एलेक्स हेल्स, मैथ्यू गिल्क्स खाता तक नहीं खोल पाए। रिली रूसो का खाता खुला लेकिन वो 3 रन पर आउट हो गए। कप्तान जेसन संघा भी खाता नहीं खोल सके। एलेक्स रॉस, डेनियल सैम्स सबके सब क्रीज पर आए और फिर पवेलियन लौट गए।

सिडनी टीम के सभी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके। उन सभी प्लेयर्स का स्कोर किसी मोबाइल नंबर की तरह ही प्रतीत हो रहा है। सभी 11 खिलाड़ियों ने कुछ इस तरह क्रमशः 0, 0, 3, 0, 2, 1, 1, 0, 0, 4, 1 रन बनाए। ये स्कोर देखकर समझ आ गया होगा कि सिडनी टीम के दोनों ओपनर एलेक्स हेल्स और मैथ्यू गिल्केस तो खाता भी नहीं खोल सके।

एक ओर जहां सिडनी थंडर ने जहां खराब बल्लेबाजी की वहीं दूसरी ओर एडिलेड स्ट्राइकर्स के गेंदबाजों ने करिश्माई प्रदर्शन किया। पहला विकेट मैथ्यू शॉर्ट ने निकाला लेकिन इसके बाद हेनरी थॉर्न्टन और वेस एगर ने सिडनी पर कहर ही बरपा दिया। थॉर्न्टन ने 2.5 ओवर में महज 3 रन देकर 5 विकेट लिए वहीं वेस एगर ने 6 रन देकर 4 शिकार किए।

Back to top button