बिग ब्रेकिंग

DA बढ़ा ब्रेकिंग : केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता फिर बढ़ा….कैबिनेट में DA बढोत्तरी पर लगी मुहर….1 जनवरी से लागू होगा बढ़ा महंगाई भत्ता

नयी दिल्ली 30 मार्च 2022। होली के बाद कर्मचारियों को फिर से होली मनाने का मौका मिल गया है। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ोत्तरी का ऐलान कर दिया है। महंगाई भत्ता में 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गयी है। अब छत्तीसगढ़ केंद्र से 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता में पीछे चला गया है। प्रदेश में अभी 17 प्रतिशत ही मंहगाई भत्ता मिल रहा है, जबकि केंद्र सरकार ने उसे 34 प्रतिशत कर दिया है। छत्तीसगढ़ के कर्मचारी लगातार महंगाई भत्ता की मांग कर रहे हैं, लेकिन अभी सरकार ने उस पर कोई निर्णय नहीं लियाहै।

इधर केंद्र सरकार के इस बढ़े महंगाई भत्ता का लाभ कर्मचारियों को 1 जनवरी से मिलेगा। सरकार ने अब कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता देना शुरू कर दिया है। इससे पहले ये प्रावधान 31 प्रतिशत का था।  केंद्रीय कर्मचारियों को अगले महीने के वेतन में DA का बढ़ा हुआ पार्ट जुड़कर मिलेगा. साथ ही अप्रैल के महीने में कर्मचारियों को उनके पिछले 3 महीने का सारा एरियर भी दिया जाएगा. 3 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 73,440 से लेकर 2,32,152 20 रुपये तक के एरियर का लाभ मिलेगा. एक अनुमान के मुताबिक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से सरकार के खजाने पर सालाना 10,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा. सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई (Inflation) की मार से बचाने के लिए उनकी सैलरी/पेंशन में यह कंपोनेंट जोड़ा गया है.

अभी इतना मिलता है महंगाई भत्ता

सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मचारियों को अभी 31 फीसदी का DA मिलता है. सरकार ने 7th Pay Commission की सिफारिशों के मुताबिक ही DA में तीन फीसदी का इजाफा किया है. जिससे अब केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो जाएगा. 

गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार सरकार साल में दो बार (जनवरी और जुलाई में) डीए रिवाइज करती है. इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी किया था.

इतने करोड़ लोगों को होगा सीधा लाभ
सरकार के इस फैसले से एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को लाभ मिलने वाला है.अभी केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या 50 लाख से ज्यादा है, जबकि 65 लाख पूर्व केंद्रीय कर्मचारी पेंशन पा रहे हैं. इस तरह डीए बढ़ाने से सीधे तौर पर 1.15 करोड़ से ज्यादा लोग लाभान्वित होने वाले हैं.

Back to top button