टॉप स्टोरीज़

लद्दाख और जम्मू कश्मीर में कुछ ही समय में 4 बार आया भूकंप, खौफ में आए लोग

लद्दाख 18 दिसंबर 2023 बीते कुछ साल से शुरू हुआ भूकंप का सिलसिला समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है। भारत और दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में इन दिनों भूकंप की कोई न कोई खबर सामने आती रहती है। अब सोमवार को दोपहर में केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी कुल 4 बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इस भूकंप के कारण स्थानीय लोगों के बीच दहशत का माहौल पैदा हो गया है। बता दें कि इन क्षेत्रों में काफी संख्या में पहाड़ियां हैं जिस कारण भूकंप आने से बड़ी तबाही हो सकती है।

इतनी तीव्रता का था भूकंप
नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई है। वहीं, कई अन्य रिपोर्ट्स के अनुसार, ये भूकंप 5.7 तीव्रता का था। बता दें कि इस स्तर के भूकंप को खतरनाक माना जाता है। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप सोमवार को दोपहर 3 बजकर 48 मिनट पर आया। इस भूकंप का केंद्र लद्दाख के करगिल में धरती के 10 किलोमीटर भीतर में था।

लगातार 4 बार भूकंप
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग एक भूकंप से उबरे ही थे कि एक बार फिर से 4 बजकर 1 मिनट पर लोगों को दूसरी बार भूकंप के झटके लगे। इस बार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई। वहीं, इसका केंद्र जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में धरती के 16 किलोमीटर भीतर बताया गया है। वहीं, तीसरा भूकंप भी 4 बजकर 1 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 3.8 बताई गई है। इसका केंद्र भी धरती के 10 किमी भीतर बताया जा रहा है। वहीं, भूकंप का चौथा झटका 4 बजकर 18 मिनट पर लगा। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई और इसका केंद्र जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में धरती के 10 किमी नीचे था।

क्यों आते हैं भूकंप?
हाल के दिनों में देश-दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती पर भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती हैं।

Back to top button