मनोरंजन

इश्क में बीवी-बच्चों को भी भूल गए थे फिरोज खान,एक बेटी की मां से एक्टर ने लगाया था दिल…

बॉलीवुड 25 सितम्बर 2023| बॉलीवुड एक्टर फिरोज खान  बड़े ही मस्त तबीयत के एक्टर थे और पठानों का रसूख उनमें कूट-कूटकर भरा था। फिरोज खान 70 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री के सबसे फैशनेबल एक्टर माने जाते थे। उनकी स्टाइल को लोग फॉलो करते थे। भले ही आज फिरोज खान हमारे बीच नहीं हैं लेकिन वो इंडस्ट्री के उन हस्ती में गिने जाते थे, जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता है। आज भी उनकी एक्टिंग से लेकर पर्सनालिटी के जबरदस्त अंदाज को याद किया जाता है। आज 25 सितंबर को एक्टर फिरोज खान की बर्थ एनिवर्सरी है। तो आइए इस खास मौके पर जानते है उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें।

इस फिल्म से फिरोज खान ने की थी करियार की शुरुआत

फिरोज खान का जन्म 25 सितंबर 1939 को हुआ था। उनका परिवार अफगानिस्तान का था, जो बाद में भारत पहुंचा। उनके पिता अफगानिस्तान के गजनी में रहते थे, जबकि उनकी मां ईरानी थीं। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई आ गए और अभिनय की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाई। करियर की शुरुआत में फिरोज ने फिल्मों में छोटे- मोटे रोल्स किए। इसके बाद 1962 में आई फिल्म ‘टार्जन गोज़ टू इंडिया’ में उन्होंने बॉलीवुड हीरो की पारंपरिक छवि से हटकर अपनी एक अलग छवि बनाई और यहीं से उनकी काउबॉय वाली छवि दर्शकों के मन में बस गई।

शादीशुदा फिरोज को फिर हुआ इश्क

शादी के कुछ साल बीते ही थे कि फिरोज की जिंदगी में एक और हसीना ने एंट्री कर ली. दरअसल, उनकी मुलाकात एयर होस्टेस ज्योतिका धनराजगिर से हुई. ज्योतिका को देखते ही फिरोज उन पर फिदा हो गए थे. फिरोज की पत्नी सुंदरी को इस अफेयर की खबर मिली तो उन्होंने नाराजगी जताई. ऐसे में फिरोज खान ने पत्नी और बच्चों को छोड़ दिया. इसके बाद वह ज्योतिका के साथ बेंगलुरु में लिव-इन में रहने लगे.

10 साल बाद टूटा यह रिश्ता

फिरोज खान और ज्योतिका करीब 10 साल तक लिव-इन में रहे. ज्योतिका ने बार-बार फिरोज से शादी की बात की, लेकिन हर बार उनकी बात टाल देते थे. इससे नाराज होकर ज्योतिका ने फिरोज खान के साथ अपना रिश्ता खत्म कर लिया और लंदन चली गईं. दरअसल, एक इंटरव्यू में फिरोज खान ने कहा दिया था कि वह ज्योतिका को जानते तक नहीं हैं.

फिरोज खान ने एक बेटी की मां से की थी शादी 

फिरोज खान के पर्सनल लाइफ कि बात करें तो उन्होंने 1965 में सुंदरी संग शादी रचाई थी। दोनों की मुलाकात एक पार्टी के दौरान हुई। सुंदरी तलाकशुदा थीं जिनकी पहले से एक बेटी थीं। दोनों ने लंबे अफेयर के बाद शादी कर ली। फिरोज और सुंदरी के दो बच्चे फरदीन खान और लैला खान हैं।  फरदीन खान ने भी पिता की ही तरह फिल्मों में अपना करियार बनाया। हालांकि उन्हें पिता जैसी सफलता नहीं मिली। कुछ फिल्मों के बाद फरदीन खान इंडस्ट्री से गायब हो गए। इन दिनों फरदीन फिल्मों से दूर गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। लेकिन वो सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस से जुड़े रहते हैं। 

Back to top button