क्राइमहेडलाइन

CG- DEO के नाम पर ठगी की कोशिश, फर्जी फेसबुक ID के जरिये इस तरह से हुई फर्जीवाड़े की कोशिश, FIR दर्ज

बिलासपुर 5 जुलाई 2023। साइबर ठगों की हिमाकत इन दिनों कुछ ज्यादा ही बढ़ गयी है। ये साइबर ठग अब बड़े बड़े अफसरों के नाम पर भी ठगी से गुरेज नहीं करते। ऐसा ही एक मामला बिलासपुर से आया है, जहां बिलासपुर DEO डीके कौशिक के नाम से फर्जी फेसबुक ID के जरिये ठगी की कोशिश हुई है। इस मामले में अब बिलासपुर जिला शिक्षा अधिकारी ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज करायी है। साइबर ठगों ने फेसबुक का क्लोन बना और DEO की फोटो लगाकर उनके फेसबुक फ्रैंड्स को मैसेज भेजे और फर्जीवाड़े की कोशिश की।

NW न्यूज से बात करते हुए बिलासपुर DEO ने बताया कि उनके पास दो दिनों में कई लोगों की शिकायत आयी कि फेसबुक के जरिये मैसेज जा रहे हैं। जिसके बाद उन्होंने बिलासपुर साइबर थाने में इसकी शिकायत दर्ज करायी है। उन्होंने कहा है कि ऐसे किसी भी अनजान लोगों के भेजे फेसबुक फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार ना करें और ना ही मैसेंजर और फेसबुक के जरिये मांगे जा रहे पैसों पर ध्यान दें।

हालांकि ये कोई पहला मामला नहीं है, जब बिलासपुर डीईओ की फेसबुक की फर्जी आईडी बनायी गयी हो। बिलासपुर जिले के जिला शिक्षा अधिकारी डीके कौशिक की पहले भी फेसबुक में फर्जी आईडी बनाई गई थी। जो फर्जी आईडी बनायी है, उसमें ठगों ने डीके कौशिक जिला शिक्षा अधिकारी का नाम लिखा है। मैसेज में बताया गया है कि एक परिचित आर्मी का अधिकारी रिटायर हो गया है।

वह अपने घर का पूरा सामान बहुत ही सस्ते दामों में बेच रहा है। इसमें फर्नीचर, एसी, टीवी, फ्रिज और कई घरेलू सामान शामिल है। हालांकि इसकी भनक डीईओ को तब लगी, जब कई करीबियों ने डीईओ की इस मैसेज की जानकारी दी। फिलहाल पुलिस दर्ज शिकायत के आधार पर कार्रवाई में जुट गयी है।

Back to top button