टॉप स्टोरीज़

वर्कशॉप के बहाने छात्रों को ले गए मस्जिद छात्राओं को पहनाया हिजाब

गोवा 13 सितम्बर 2023| वास्को इलाके से हैरान कर देने वाली खबर सामने निकलकर आई है। यहां के केशव स्मृति हायर सेकेंडरी स्कूल, डाबोलिम के प्रिंसिपल शंकर गांवकर वर्कशॉप के बहाने कथित तौर पर छात्रों को मस्जिद में ले गए और वहां धार्मिक रीति-रिवाज भी करवाए। इस घटना का खुलासा होते ही भारी हंगामा होने लगा जिसके बाद स्कूल प्रबंधन ने प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया है।

मामला गोवा के वास्को शहर का है। सोमवार (11 सितंबर 2023) को यहाँ के केशव स्मृति हायर सेकेंडरी नाम के प्राइवेट स्कूल के प्रिंसिपल शंकर गांवकर के खिलाफ विश्व हिन्दू परिषद (VHP) ने पुलिस में  शिकायत दर्ज करवाई। शिकायत में बताया गया है कि शनिवार को शंकर गांवकर स्कूल के छात्रों को अपने साथ डबोलिन स्थित नूर मस्जिद में ले गया था। वहाँ एक इस्लामी संस्थान द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया था। आरोप है कि इस कार्यक्रम में छात्रों से न सिर्फ नमाज पढ़वाई गई, बल्कि छात्राओं पर हिजाब पहनने का भी दबाव दिया गया। हालाँकि छात्राओं ने इससे इनकार कर दिया।

शिकायत के अनुसार मस्जिद में हुए कार्यक्रम में कई मौलानाओं ने भाषण दिए थे। कार्यक्रम में लाए गए कुछ छात्रों की तादाद 22 बताई गई है। मस्जिद में हुए इस आयोजन में केशव स्मृति स्कूल के अलावा एक सरकारी स्कूल के भी छात्रों की मौजूदगी का भी दावा किया गया है। कार्यक्रम का नाम ‘मस्जिद ओपन फॉर ऑल’ (मस्जिद सबके लिए खुली है) दिया गया था। हिन्दू संगठनों ने इस कार्यक्रम का आयोजक PFI से जुड़ा एक संगठन को बताते हुए प्रिंसिपल शंकर गांवकर पर देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया है।

स्कूल को सूचना नहीं
केशव स्मृति स्कूल के अध्यक्ष पांडुरंग कोरगांवकर ने दावा किया कि स्कूल प्रबंधन को छात्रों द्वारा मस्जिद की यात्रा के दौरान अनुष्ठान करने की जानकारी नहीं थी। उन्होंने कहा कि प्रिंसिपल शंकर गोयनकर को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही दौरे में शामिल शिक्षकों को भी मेमो जारी किया जाएगा। उनके मुताबिक, प्रिंसिपल अंतर-धार्मिक सांप्रदायिक सद्भाव के इरादे से छात्रों को मस्जिद में ले गए थे। 

Back to top button