अध्यातम

आज के दिन ,शुभ मौके पर गोल्ड या सिल्वर किसमें निवेश करना होगा फायदेमंद! पढ़े हमारी खास खबर….

नई दिल्ली 22 अक्टूबर 2022 आज देशभर में धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा हैं. धनतेरस और दिवाली के शुभ मौके पर सोना-चांदी (Gold-Silver) की खरीदारी बहुत शुभ मानी जाती है, लेकिन अक्सर लोगों के बीच यह कंफ्यूजन रहता है कि वह सोना खरीदें या चांदी.यह तो हम सभी जानते हैं कि सोना चांदी की तुलना में बहुत महंगा होता है. ऐसे में लोग सोने के सिक्के और चांदी के सिक्के में भाव में बहुत फर्क होता है. बहुत से लोग सोने और चांदी में रिटर्न के हिसाब से निवेश करना पसंद करते हैं. ऐसे में आप भी इस दिवाली बंपर रिटर्न देने वाली कमोडिटी में निवेश करना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि पिछले साल से अब तक सोने और चांदी पर कितना रिटर्न मिला है.
पिछले साल से इस साल धनतेरस पर गोल्ड ने जहां लोगों को अच्छा मुनाफा दिया है वहीं चांदी में निवेश करने वालों को नुकसान उठाना पड़ा है.
आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल से इस साल तक सोने के भाव में 6% की बढ़त दर्ज की गई. चांदी की बात करें तो इसमें भारी गिरावट दर्ज की गई है.
पिछले साल की धनतेरस के मुकाबले चांदी के प्राइस में 13% तक की भारी गिरावट दर्ज की गई है. चांदी के गिरती कीमतों का सबसे बड़ा कारण डॉलर की मजबूती और देश और दुनिया में लगातार बढ़ती महंगाई.
एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि इस साल भले ही चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन अगले साल तक इसमें बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. ध्यान रखें कि आप अपनी जरूरतों के हिसाब से ही निवेश करें. इसके लिए आप फाइनेंशियल एक्सपर्ट की जरूर मदद लें.

Back to top button