टॉप स्टोरीज़

स्कूल फिर होंगे बंद : कोरोना का स्कूली बच्चों पर अटैक शुरू….शिक्षक और छात्र मिला कोरोना संक्रमित… सरकार ने स्कूलों को लिए जारी की नयी गाइडलाइन

दिल्ली 14 अप्रैल 2022। कोरोना को लेकर एक बुरी खबर आ रही है। दिल्ली में कोरोना फिर से पैर फैलाने लगा है। इसकी चपेट में लगातार अब फिर से बच्चे आ रहे हैं। दिल्ली में कोरोना के बढ़े प्रकोप के बीच अब फिर से स्कूलों के बंद होने की चर्चा शुरू हो गयी है। दिल्ली में एक प्राइवेट स्कूल में फिर से छात्र और शिक्षक कोरोना संक्रमित मिलेहैं। स्कूल में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद अब स्कूल को बंद करने का आदेश दे दिया गया है।दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने राजधानी के सभी प्राइवेट स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी किया है। इसमें यह बताया गया है कि अगर किसी स्कूल में कोविड केस मिलता है तो स्कूल प्रशासन को तुरंत शिक्षा निदेशालय को सूचित करना होगा। इसके साथ ही स्कूल को कुछ समय के लिए पूरी तरह से बंद किया जाएगा। आदेश में बताया गया है कि किसी बच्चे या किसी स्टाफ में लक्षण दिखे तो स्कूल प्रशासन को निदेशालय के संबंधित विभाग को पूरी और स्पष्ट जानकारी मुहैया करानी होगी।

कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद दो महीने से स्कूलों में रौनक लौटी है। अप्रैल से नये खैक्षणिक सत्र की शुरुआत हुई है, लेकिन इसके तुरंत बाद ही स्कूलों में कोरोना का प्रकोप बढ़ने लगा है। कोरोना के नये वैरिएंट XE को लेकर बच्चों में काफी चिंताएं हैं। WHO भी वायरस के इस नये वैरिएंट को लेकर काफी चिंतित है।

दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों में बच्चों और स्कूल स्टॉफ के कोरोना पॉजिजिव आने से हेल्थ डिपॉर्टमेंट अलर्ट मोड पर आ गया है। नोएडा में पिछले 2 दिनों में अलग-अलग स्कूलों में 50 से ज्यादा कोरोना के नए मामले आए हैं। वहीं दिल्ली के स्कूल में भी कोरोना संक्रमित छात्र और टीचर पाए जाने से चिंता बढ़ गई है। स्कूलों में कोरोना के मामले सामने आने के बाद से स्कूलों को फिर से बंद करने की चर्चा तेज हो गई है। हालांकि, अभी स्कूलो को बंद करने को लेकर कोई सरकारी आदेश नहीं आया है। ज्‍यादातर राज्‍य सरकारों ने मास्‍क पहनने की पाबंदी हटा ली है, ऐसे में नॉन-वैक्‍सीनेटेड बच्‍चों के वायरस से संक्रमित होने का रिस्‍क बढ़ गया है। 

दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 299 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 2.49 प्रतिशत रही। स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किये गए आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। दिल्ली में कोविड-19 संक्रमण दर एक सप्ताह में 0.5 प्रतिशत से बढ़कर 2.70 प्रतिशत हो गई है। मंगलवार को स्वास्थ्य बुलेटिन जारी नहीं किया गया था। सोमवार को संक्रमण की दर 2.70 प्रतिशत रही थी, जो दो महीने में सबसे अधिक थी। उससे पहले पांच फरवरी को संक्रमण दर 2.87 प्रतिशत रही थी। 

Back to top button