ब्यूरोक्रेट्स

कौन है नीना सिंह ? CISF में बनी पहली महिला डीजी ,जानिए इनके बारे में खास बातें…

दिल्ली 29 दिसंबर 2023|केंद्र की मोदी सरकार ने गुरुवार को तीन अर्धसैनिक बलों में कई हार्डकोर आईबी अधिकारियों को नए प्रमुख के रूप में नियुक्ति की है. सबसे बड़ा बदलाव केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में हुआ है, जहां 54 साल में पहली बार एक महिला अधिकारी नीना सिंह को सीआईएसएफ सुरक्षा बल की कमान सौंपी गई है. साल साल 1969 में गठित हुए सीआईएसएफ की कमान पुरुष अधिकारी ही संभाल रहे थे. वे 2021 में ही सीआईएसएफ से जुड़ी थीं. रिटायरमेंट से पहले उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. नीना सिंह 31 जुलाई 2024 में रिटार्यड होने वाली हैं, तब तक वे CISF चीफ रहेंगी.

कौन हैं नीना सिंह?
सीआईएसएफ की डायरेक्टर जनरल नियुक्ति हुईं नीना सिंह राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं. वे इससे पहले सीआईएसएफ की अतिरिक्त हानिदेशक (ADG) पद पर थीं. नीना सिंह बिहार के पटना की रहने वाली हैं. उन्होंने पटना के ही महिला कॉलेज से पढ़ाई है, इसके बाद उन्होंने दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. वे नोबेल प्राइज विनर अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफ्लो के साथ दो रिसर्च पेपर

सीबीआई में भी कर चुकी हैं काम
दरअसल, नीना सिंह राजस्थान कैडर में आवंटित पहली महिला आईपीएस अधिकारी थीं, जहां उन्होंने राज्य भर में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया. उन्होंने 2013-18 के दौरान सीबीआई में संयुक्त निदेशक के रूप में भी काम किया, जहां उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव वाले कई हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच की. वह 2021 से सीआईएसएफ में काम कर रही हैं. वह पहले एडीजी के रूप में और फिर स्पेशल डीजी के रूप में और 31 अगस्त 2023 से डीजी प्रभारी के रूप में लगातार सीआईएसएफ में काम कर रही हैं.

कहां की हैं नीना सिंह
आईपीएस नीना सिंह बिहार की मूल निवासी हैं. उन्होंने पटना महिला कॉलेज, जेएनयू और हार्वर्ड विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है. उन्होंने आईएएस में अपने बैचमेट रोहित कुमार सिंह से शादी की है, जो वर्तमान में केंद्र सरकार में उपभोक्ता मामलों के सचिव के पद पर तैनात हैं.

Back to top button