हेडलाइन

10 साल पुरानी गाड़ियां पूरे देश में लगेगा बैन, डीजल गाड़ियों के बदले… पढ़िये क्या है मंत्रालय को भेजी गयी रिपोर्ट में

नयी दिल्ली 9 मई 2023। दिल्ली की तर्ज पर 2027 तक पूरे देश में 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियों पर प्रतिबंध सरकार लगा सकती है। खबर है कि पेट्रोलियम मंत्रालय में इसे लेकर एक रिपोर्ट भी सौंपा गया है । पेट्रोलियम मंत्रालय के पूर्व सचिव तरुण कपूर की अध्यक्षता वाला एनर्जी ट्रांजेक्शन एडवाइजरी कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की सिफारिश की है, कि 2027 तक पूरे देश में 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर बैन लगाया जाये।

रिपोर्ट में डीजल गाड़ी के विकल्प के तौर पर बिजली और गैस से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने को कहा है। हालांकि इस रिपोर्ट पर अभी सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया है। रिपोर्ट में भी 2035 तक आंतरिक दहन इंजन वाले मोटरसाइकिल, स्कूटर और तिपहिया वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने का सुझाव दिया गया है। इस साल फरवरी में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपने वाले पैनल ने कहा कि लगभग 10 वर्षों में शहरी क्षेत्रों में कोई डीजल सिटी बसें नहीं होनी चाहिए। हालांकि सरकार ने अभी तक रिपोर्ट को स्वीकार नहीं किया है।

पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा नियुक्त एक रिपोर्ट के अनुसार, समिति की रिपोर्ट में भी 2035 तक आंतरिक दहन इंजन वाले मोटरसाइकिल, स्कूटर और तिपहिया वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने का सुझाव दिया गया है। इस साल फरवरी में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपने वाले पैनल ने कहा कि लगभग 10 वर्षों में शहरी क्षेत्रों में कोई डीजल सिटी बसें नहीं होनी चाहिए। एनर्जी ट्रांजेक्शन एडवाइजरी कमेटी ने इस रिपोर्ट में सभी पुराने डीजल वाहनों को इस्तेमाल में बनाए रखने के लिए उन्हें CNG और इलेक्ट्रिक में बदलने की सिफारिश की है।

अगर आपके पास 10 साल पुरानी डीजल कार है और आप उसे आगे भी चलाना चाहते हैं तो आपको वो कार सीएनजी या इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर अपग्रेड करना होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि ईवीएस को 2035 तक इंटरनल कम्बजंक्शन इंजन टू व्हीलर- थ्री व्हीलर वाहनों को चरणबद्ध करने की तैयारी में सर्वोत्तम समाधान के रूप में बढ़ावा दिया जा सकता है। मध्यवर्ती अवधि में, बढ़ते मिश्रण अनुपात के साथ इथेनॉल-मिश्रित ईंधन के लिए नीति समर्थन देने की आवश्यकता है।

Back to top button