खाना खजाना

करेले की कड़वाहट को चुटकी में भगाएं दूर, स्वाद के साथ सेहत के लिए है रामबाण, जाने ये टिप्स

करेला (Bitter Gourd) भले ही थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन ये सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है! भरपूर आयरन, फाइबर, विटामिन A, विटामिन C और जिंक से भरपूर करेला बच्चों को तो बिल्कुल पसंद नहीं आता. मगर अब घबराने की जरूरत नहीं! हमारी आसान सी टिप्स अपनाकर आप करेले की कड़वाहट को दूर कर सकते हैं और अपने पूरे परिवार को ये पौष्टिक सब्जी खिला सकते हैं.

करेले की कड़वाहट को चुटकी में भगाएं दूर, स्वाद के साथ सेहत के लिए है रामबाण, जाने ये टिप्स

1. नमक का जादू

करेले की कड़वाहट को कम करने के लिए सबसे पहले उसे अच्छे से धो लें. फिर, करेले को काटकर एक प्लेट में रखें और उस पर थोड़ा सा हल्दी पाउडर और नमक डाल दें. करीब दो घंटे के लिए इन्हें ऐसे ही रहने दें. दो घंटे बाद करेले से निकलने वाले पानी को निचोड़ दें. अब आप इस करेले का इस्तेमाल सूखी सब्जी बनाने के लिए कर सकते हैं.

2. उबाल लें, कड़वाहट भगाएं

कड़वाहट कम करने का एक और आसान तरीका है करेले को उबालना. एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें थोड़ा सा नमक डाल दें. उबलते पानी में कटे हुए करेले डालकर कुछ देर के लिए उबाल लें. इसके बाद, करेले को निकाल कर ठंडे पानी में डाल दें. ठंडा होने पर हल्का सा हाथ लगाकर करेले से अतिरिक्त पानी निकाल लें. अब आप इस करेले का उपयोग भरवां सब्जी या अपनी पसंद की कोई भी डिश बनाने के लिए कर सकते हैं.

Read more : CG शिकारी यहां खुद हो गए शिकार: पोटाश बम से किए थे भालू का शिकार, 25 दिन बाद दो आरोपी अरेस्ट… दांत, चमड़ा, नाखून भी जब्त

3. दही का तड़का

कड़वाहट कम करने के लिए आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए, करेले को धोकर काट लें और फिर उन्हें दही में डालकर कम से कम 1 घंटे के लिए भिगो दें. 1 घंटे बाद दही से निकालकर धो लें और फिर अपनी पसंद की सब्जी बना लें. दही करेले की कड़वाहट को कम करने के साथ-साथ उसमें एक खास तरह का स्वाद और क्रीमिनेस भी लाता है.

करेले की कड़वाहट को चुटकी में भगाएं दूर, स्वाद के साथ सेहत के लिए है रामबाण, जाने ये टिप्स

इन आसान टिप्स को अपनाकर आप करेले की कड़वाहट को आसानी से कम कर सकते हैं और अपने परिवार को ये पौष्टिक सब्जी खिला सकते हैं. अब तो करेले का स्वाद भी उतना ही शानदार होगा, जितना इसके फायदे!

Back to top button