वायरल न्यूज़

नोट पर पेन से लिखा हुआ है तो चलेगा या नहीं,परेशान होने से पहले जान लें ये सच्चाई

आमतौर पर हम सभी लोग पैसों को लेकर काफी सतर्क रहते हैं, कोई सामान लेने के बाद अगर दुकानदार सड़ा-गला नोट थमाए तो तुरंत उसे वापस कर देते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो उन नोटों को भी लेने से साफ इनकार कर देते हैं, जिन पर पेन से कुछ भी लिखा गया हो. क्योंकि उन्हें ये बताया गया कि अगर नोट पर कुछ लिखा है तो वो चलेगा नहीं. यानी वो नोट किसी काम का नहीं रह जाएगा. पैसे लेते वक्त कई लोग इस बात का खास खयाल भी रखते हैं.

Social media  पर वायरल हो रहा है दावा

सोशल मीडिया पर नोटों को लेकर एक ऐसा ही दवा वायरल हो रहा है। इसके बाद रिजर्व बैंक का हवाला देते हुए यह कहा जा रहा है कि नोटों पर कुछ भी लिखना खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि ऐसा करने से नोट लीगल टेंडर नहीं रह जाता है लिखे जाने के बाद यह नोट अवॉइड हो जाता है।

नोट पर पेन से लिखा हुआ है तो चलेगा या नहीं,परेशान होने से पहले जान लें ये सच्चाई

Read more: CG News- सुअर ने पहुंचा दिया जेल: सुअर को मारा, फिर मटन पकाकर कर गए चट, 7 शिकारियों को भेजा गया जेल

इसे सही साबित करने के लिए अमेरिकी डॉलर का भी तर्क दिया गया है कहा गया है कि अमेरिकी डॉलर की तरह अब भारतीय रुपया भी कुछ लिखे हुए होने के बाद इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा इतना ही नहीं इस दावे को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के भी सलाह दिया जा रही है।

लिखने के बाद वाकई अवैध हो जाते हैं ऐसे नोट
अब इस सोशल मीडिया दवे का सच आपको बता देते हैं दरअसल सोशल मीडिया ही नहीं बल्कि देशभर के लाखों लोग को इस तरह का बातों का यकीन होता जा रहा है। आपको बता दे की लिखे हुए नोटों को लेकर कई बार बहस मार्केट में देखने को मिल जाते हैं हालांकि ऐसा करने से कोई फायदा नहीं है।

नोट पर पेन से लिखा हुआ है तो चलेगा या नहीं,परेशान होने से पहले जान लें ये सच्चाई

Read more: CG- OBC आबादी में साहू समाज का वर्चस्व, कुर्मी समाज सिर्फ 6.69 प्रतिशत, क्वांटिफाइबल डाटा आयोग की रिपोर्ट हुई लीक, देखिये किस जाति की कितनी आबादी

लिखने के बाद वाकई अवैध हो जाते हैं नोट?

क्योंकि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है किसी नोट पर अगर पेन से कुछ लिखा हुआ है तो अवैध नहीं है। लिखे जाने के बाद उसे नोट की कीमत उतना ही रहेगा जितना पहले से है।

अब अगर आपके पास भी कोई लिखा हुआ नोट आता है तो घबराई नहीं क्योंकि ऐसा होने से आपको कोई नुकसान नहीं होता है। इसके साथ ही अगर कोई ऐसा दावा करता है तो उसकी जानकारी उसे भी दे दें आरबीआई की तरफ से ऐसा कोई भी नियम नहीं बनाया गया है लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप नोटों पर बेवजह कुछ भी लिख सकते हैं। क्लीन नोट पॉलिसी के तहत लोगों को ऐसा नहीं करने का सलाह दिया जाता है।

 

 

 

Back to top button