क्राइम

CG-9वीं क्लास की छात्रा की मौत: स्कूल में छींटाकशी से परेशान छात्रा ने पी लिया जहर,उपचार के दौरान तोड़ा दम,परिजन ने लगाये गंभीर आरोप,DEO ने कहा………

कवर्धा 13 अगस्त 2023। कवर्धा जिला में एक सरकारी स्कूल में कक्षा नवमीं में पढ़ने वाली नाबालिग छात्रा ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। परिजनों का आरोप हैं कि स्कूल में छात्रा पर छींटाकशी की गयी थी, जिसके बाद डिप्रेशन में आकर छात्रा ने घर में रखे कीटनाशक का सेवन कर लिया। इस घटना के बाद गंभीर रूप से पीड़ित छात्रा को राजधानी रायपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी। बच्चीं की मौत के बाद परिजनों ने इस घटना को लेकर पुलिस और स्कूल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाये हैं। वहीं दूसरी तरफ डीईओं ने घटना की जांच एसडीएम व तहसीलदार द्वारा किये जाने की बात कही जा रही हैं।

जानकारी के मुताबिक ये घटना कवर्धा जिला के पिपरिया थानांतर्गत दसरंग पुलिस चौकी क्षेत्र का हैं। बताया जा रहा हैं कि किसान परिवार की एक 14 साल की बेटी गांव के सरकारी स्कूल में कक्षा नवमीं में अध्यन्नरत थी। 11 अगस्त को भी छात्रा रोज की तरह स्कूल गयी हुई थी। जहां से शाम 4 बजें लौटने के बाद नाबालिग छात्रा ने घर में रखे कीटनाशक का सेवन कर लिया। अचानक छात्रा की तबियत बिगड़ने पर परिजन उसे आनन फानन में स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए उसे रायपुर रिफर कर दिया गया। रायपरु में इलाज के दौरान आज सुबह छात्रा की मौत हो गयी। बच्चीं की मौत के बाद परिजनों ने स्कूल प्रबंधन और पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये हैं। परिजनों का कहना हैं कि छात्रा के साथ स्कूल में ही पढ़ने वाले लड़को ने छीटाकशी करते हुए उसका किसी लड़के के साथ अफेयर की अफवाह उड़ा दी थी।

https://www.youtube.com/watch?v=QM1i_jbbyp0

इस बात से परेशान होकर उनकी बेटी आत्महत्या जैसे आत्मघाती कदम उठाने के लिए मजबूर हो गयी। परिजनों का आरोप हैं कि स्कूल में हुए इस घटना के बाद भी स्कूल प्रबंधन द्वारा दोषी छात्रों के खिलाफ कोई कार्रवाई नही की गयी। वहीं छात्रा के जहर सेवन के बाद इस घटना की जानकारी पुलिस चैकी में दर्ज कराया गया था, लेकिन पुलिस ने भी इस मामले में कोई एक्शन नही लिया गया। उधर छात्रा की मौत के बाद जब कवर्धा के जिला शिक्षाधिकारी एम.के.गुप्ता से जानकारी चाही गयी, तो उन्होने बताया कि छात्रा के परिजनों को आरोप बेबुनियाद हैं। डीईओं ने बताया कि छात्रा के द्वारा जहर सेवन कर आत्महत्या की घटना काफी दुःखद हैं, लेकिन छात्रा द्वारा उसके साथ हुए किसी भी घटना की जानकारी स्कूल प्रबंधन या किसी भी महिला शिक्षिका को नही दी गयी।

डीईओं ने बताया कि शनिवार को छात्रा के परिजन स्कूल पहुंचकर दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले 2 छात्रों व एक छात्रा को उनके हवाले करने की बात शिक्षकों से की थी। डीईओं ने बताया कि छात्रा की मौत के बाद एसडीएम और तहसीलदार द्वारा इस पूरे घटनाक्रम की जांच की जा रही हैं। इस मामले से जुड़े हर एक पक्ष की जांच की जा रही हैं। फिलहाल इस पूरे घटना के बाद जहां छात्रा के परिजन अब इंसाफ की मांग कर रहे हैं। वहीं छात्रा की मौत के बाद शिक्षा विभाग के साथ ही पुलिस विभाग में हड़कंप मचा हुआ हैं। एक तरफ जहां कवर्धा पुलिस इस मामले में अब रायपुर से मर्ग डायरी आने के बाद आगे की कार्रवाई करने की बात कह रही हैं। वहीं जिला शिक्षाधिकारी अपनी ही दलील दे रहे हैं। अब देखने वाली बात होगी कि इस पूरे मामले में पुलिस और प्रशासन की जांच में मौत का कारण क्या सामने आता हैं, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

Back to top button