स्पोर्ट्स

IND VS SA : दूसरे वनडे में साउथ अफ्रीका ने लिया टीम इंडिया से बदला ,सीरीज के दूसरे मुकाबले को 8 विकेट हराया

दिल्ली 20 दिसंबर 2023|भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला गकेबरहा के सेंट दॉर्ड पार्क में खेला गया। इस मुकाबले को मेजबान टीम ने 8 विकेट से अपने नाम करने के साथ सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया है। अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का निर्णायक और आखिरी मैच 21 दिसंबर को पार्ल के मैदान पर खेला जाएगा। दूसरे वनडे मैच में अफ्रीकी कप्तान ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और फिर उनके गेंदबाजों ने भारत की पारी को 211 के स्कोर पर समेट दिया। इस लक्ष्य को साउथ अफ्रीका की टीम ने 42.3 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। अफ्रीकी टीम की तरफ से टोनी डी जोरजी ने 122 गेंदों में 119 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली और टीम को जीत दिलाकर वापस लाए।

डेब्यूटेंट रिंकू सिंह ने सकारात्मक शुरुआत करते हुए 17 रनों का योगदान दिया। हालाँकि, रिंकू, संजू सैमसन और अक्षर पटेल सहित विकेटों की झड़ी ने भारत की प्रगति को रोक दिया। अर्शदीप सिंह की 18 रन की उपयोगी पारी ने भारत को 46.2 ओवर में 211 के कुल स्कोर तक पहुंचने में मदद की।

टोनी डी जोरजी प्रोटियाज़ के रन-चेज में चमके
212 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी प्रोटियाज टीम की शुरुआत सकारात्मक रही, दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शुरुआती पावरप्ले में सतर्क रुख अपनाया और केवल 39 रनों का योगदान दिया। स्लिप में रुतुराज द्वारा छोड़े गए कैच के बाद, रीजा हेंड्रिक्स ने , टोनी डी जोरजी के समर्थन से, 130 रनों की ठोस शुरुआती साझेदारी बनाई। हेंड्रिक्स 81 गेंदों में 52 रन बनाकर अर्शदीप सिंह का शिकार बनकर आउट हुए । खराब शुरुआत से उबरते हुए, टोनी ने अपने पहले वनडे अर्धशतक को दर्ज करने के लिए कई स्ट्रोक का प्रदर्शन किया, अंततः इसे एक शानदार शतक में बदल दिया, 122 गेंदों में 119 रन बनाकर नाबाद रहे, जिसमें नौ चौके और छह छक्के शामिल थे।

नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए रासी वैन डेर डुसेन ने शानदार फॉर्म का प्रदर्शन किया और 51 गेंदों में 36 रनों का योगदान दिया। वहीं रिंकू के सामने घुटने टेकने से पहले डी जोरजी के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की। एडेन मार्कराम की अगुवाई वाली टीम ने अंततः 43.2 ओवर में केवल दो विकेट के नुकसान पर अपना लक्ष्य हासिल कर लिया।

यहां से भारतीय टीम ने एक छोर से काफी तेजी के साथ विकेट गंवाना शुरू किए और 167 के स्कोर तक आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी, जिसमें कप्तान केएल राहुल का विकेट भी शामिल है जो 56 रन बनाकर आउट हुए। टीम इंडिया की इस मुकाबले में पारी 46.2 ओवरों में 211 रन बनाकर सिमट गई। साउथ अफ्रीका के लिए गेंद से नांद्रे बर्गर ने 3, ब्यूरन हेंड्रिक्स और केशव महाराज ने 2-2 विकेट हासिल किए।

टोनी डी जोरजी ने नहीं दिया भारत को किसी भी तरह का मौका
212 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम को टोनी डी जोरजी और रीजा हेंड्रिक्स की ओपनिंग जोड़ी ने शानदार शुरुआत देते हुए पहले 10 ओवरों में ही टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 39 रनों तक पहुंचा दिया। इसके बाद दोनों ने मिलकर रनगति को बढ़ाने के साथ भारतीय गेंदबाजों पर लगातार दबाव बनाकर रखा। जोरजी और हेंड्रिक्स के बीच पहले विकेट के लिए 130 रनों की साझेदारी देखने को मिली। हेंड्रिक्स इस मैच में 52 रन बनाकर आउट हुए। वहीं इसके बाद जोरजी का साथ देने मैदान पर आए रीजा वैन डर डुसेन ने 36 रन बनाए लेकिन वह रिंकू सिंह को अपना विकेट दे बैठे। अफ्रीका टीम ने 42.3 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत की तरफ से गेंद से अर्शदीप सिंह और रिंकू सिंह ने 1-1 विकेट हासिल किया।

Back to top button