मनोरंजन

मुंबई ड्रग केस:ड्रग्स मामले से बचने के लिए चैट और डेटा परमानेंट डिलीट करवा रहे सेलिब्रिटीज….

नई दिल्ली 26 अक्टूबर 2021 चैट के चक्कर ने बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को एक बार फिर उलझा दिया है। आर्यन खान और अनन्या पांडे की चैट को खंगालने के बाद नारकोटिक्स डिपार्टमेंट को ड्रग्स से जुड़ी नई बातें पता चल रही हैं। बॉलीवुड से जुड़े सोर्स के मुताबिक, चैट से होने वाले खुलासे से कई सेलिब्रीटज घबरा रहे हैं। जिसकी वजह से वे अपने चैट और यहां तक कि फोन का डेटा पूरी तरह खत्म कराने में जुट गए हैं।

इससे पहले सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद भी ड्रग्स से जुड़े कई चैट्स सामने आए थे। वहीं, राज कुंद्रा पोर्न केस में भी वॉट्सऐप चैट से ही कई बड़े खुलासे हुए थे। ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या वॉट्सऐप के चैट को डिलीट किया जा सकता है। क्या फोन से डिलीट डेटा की रिकवरी की जा सकती है। इस खबर में इन्हीं बातों को जानते हैं…

क्या वॉट्सऐप चैट एंड-टु-एंड इनक्रिप्टेड है?

  • इन्वेस्टिगेटिव वेबसाइट ProPublica ने एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि वॉट्सऐप ने करीब 1 हजार कंटेट रिव्यूअर को हायर कर रखा है। ये कंटेंट रिव्यूअर वॉट्सऐप पर भेजे जा रहे कंटेंट को देखते हैं। यानी वॉट्सऐप पर आपका कंटेंट पूरी तरह प्राइवेट नहीं है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वॉट्सऐप के कर्मचारी यूजर्स का कंटेंट पढ़, देख और सुन रहे हैं। वॉट्सऐप दावा करता है कि उसके यूजर का कंटेंट एंड-टु-एंड इनक्रिप्टेड है।
  • बॉलीवुड के पिछले कुछ मामलों में सामने आए वॉट्सऐप चैट को देखकर ये साफ होता है कि आपके पुराने चैट को निकाला जा सकता है। भले ही आपके चैट एंड-टु-एंड इनक्रिप्टेड हों, लेकिन ये चैट एक बैकअप के तौर पर आपके फोन, क्लाउड स्टोरेज पर सेव हो रहे हैं।

Back to top button