मनोरंजन

रश्मिका मंदाना का ‘डीपफेक’ वीडियो के मामले में मुख्य आरोपी हुआ गिरफ्तार…

मुंबई 20 जनवरी 2024|बॉलीवुड और साउथ एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो काफी वायरल हुआ था. ये वीडियो इतना भयानक था कि इसने फिल्म इंडस्ट्री में लोगों को डरा दिया था. हर किसी ने इसके खिलाफ आवाज उठाई थी. रश्मिका को अमिताभ बच्चन समेत कई स्टार्स से सपोर्ट मिला था. अब खबर आई है कि रश्मिका के इस डीपफेक वीडियो बनाने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. दिल्ली पुलिस ने शनिवार को दावा किया कि उसने वायरल हुए डीपफेक के मुख्य दोषी को गिरफ्तार कर लिया है. डीपफेक में, ब्रिटिश इंफ्लुएंसर ज़ारा पटेल के एक वीडियो पर रश्मिका का चेहरा लगाया गया था.

इस डीप फेक वीडियो को लेकर अभिनेत्री मंदाना ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने उस दौरान कहा था कि ये “बेहद डरावना” है. ईमानदारी से कहूं तो, ऐसा कुछ न केवल मेरे लिए बल्कि हममें से हर किसी के लिए बेहद डरावना है, जो आज तकनीक के दुरुपयोग के कारण बहुत अधिक नुकसान की चपेट में है.

वायरल डीपफेक वीडियो के बाद केंद्र सरकार को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के लिए एक गाइडलाइन जारी करने की बात कही थी. इस गाइडलाइंस के तहत डीपफेक को लेकर भी कानून बनाने की बात थी.

दिल्ली पुलिस ने आंध्र प्रदेश से की गिरफ्तारी
शनिवार को दिल्ली पुलिस ने रश्मिका का वीडियो बनाने वाले को अरेस्ट किया है. दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की की यूनिट IFFSO ने इस व्यक्ति को आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार किया है. 6 नवंबर 2023 को सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें रश्मिका मंदाना का चेहरा नजर आ रहा था. बाद में यह सामने आया कि इस वीडियो को बनाने में डीपफेक का इस्तेमाल किया गया है और ब्रिटिश इन्फ्लुएंसर जारा पटेल की बॉडी पर, रश्मिका का चेहरा लगाया गया था. 

‘पुष्पा’ और ‘एनिमल’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं पॉपुलर एक्ट्रेस रश्मिका ने इस वीडियो के वायरल होने के बाद, टेक्नोलॉजी के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंता जाहिर की थी. अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में रश्मिका ने लिखा था कि इस वीडियो को देखकर वो ‘बहुत हर्ट’ महसूस कर रही थीं. 

Back to top button