स्पोर्ट्स

युवराज सिंह :19 सितम्बर आज के दिन ही युवराज सिंह ने जड़ा था लगातार 6 छक्के,16 साल पहले आया था डरबन में युवराज सिंह का तूफान

क्रिकेट 19 सितम्बर 2023| क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है और इसमें कभी भी कुछ भी हो सकता है. साल 2007 में जब पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेला गया था तो साउथ अफ्रीका पहुंची भारतीय टीम को किसी ने भी उन्हें प्रबल दावेदार के तौर पर नहीं देखा था. इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में युवा भारतीय टीम ने सभी को गलत साबित करते हुए खिताब को अपने नाम किया. इस टूर्नामेंट में भारत की फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ जीत के अलावा एक चीज जो और फैंस के लिए यादगार रही वह युवराज सिंह का इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाना, जिसे आज 16 साल पूरे हो गए हैं.

युवराज सिंह की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ियों में की जाती है. इसी का उदाहरण पहले टी20 वर्ल्ड कप में देखने को मिला था. डरबन के मैदान पर 19 सितंबर को जब भारतीय टीम खेलने उतरी तो किसी ने भी यह कल्पना नहीं की थी कि आज क्रिकेट इतिहास का एक बड़ा रिकॉर्ड बनते हुए देखने को मिलेगा.

इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में हुए इस मैच में भारत ने पहले बैटिंग की थी. भारत ने 17वें ओवर तक 3 विकेट के नुकसान पर 155 रन बना लिए थे. इसके बाद एंड्रयू फ्लिंटॉफ 18वां ओवर फेंकने आए थे और उस समय क्रीज पर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ युवराज सिंह भी मौजूद थे.फ्लिंटॉफ के इस ओवर में 12 रन आए थे लेकिन इस ओवर के खत्म करने के बाद उनकी युवराज सिंह कहासुनी हो गई थी. इसके बाद युवराज बिल्कुल भड़क गए थे.

एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने उस समय नहीं सोचा होगा कि युवराज के साथ भिड़ने का अंजाम उनकी टीम को कितना महंगा पड़ने वाला है. इंग्लैंड ने पारी का 19वां ओवर उस समय 21 साल के युवा तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को फेंकने की जिम्मेदारी दी. इस ओवर की पहली गेंद पर युवराज ने मिडविकेट की तरफ छक्का लगाया. दूसरी गेंद उन्होंने स्केवयर लेग के ऊपर से फ्लिक करते हुए दर्शकों के बीच पहुंचा दी. वहीं तीसरे गेंद को युवराज ने ऑफ साइड की तरफ बल्ला घुमाते हुए छक्का लगा दिया.

ओवर की पहली 3 गेंदों पर लगातार छक्के पड़ने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड काफी दबाव में आ गए थे. इसके चलते चौथी गेंद उन्होंने फुल टॉस डाल दी, जिसे युवी ने आसानी से छक्के के लिए पहुंचा दिया. अब सभी की नजरें पांचवीं गेंद पर टिकी हुई थी और युवी ने इसे मिडविकेट की तरफ मारते हुए छक्का लगाया.

आखिरी गेंद पर भारतीय टीम के डग आउट में बैठे अधिकतर खिलाड़ी भी खड़े होकर बेसब्री से देख रहे थे कि क्या आज युवराज लगातार 6 छक्के लगाने में कामयाब होंगे. युवी ने ब्रॉड की आखिरी गेंद पर बड़ी ही खूबसूरती के साथ वाइड मिड ऑन की तरफ मारते हुए यह रिकॉर्ड बनाने के साथ अपना नाम भी रिकॉर्ड बुक में दर्ज करवा लिया.

इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरा किया सबसे तेजी के साथ अर्धशतक

युवराज सिंह ने एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाने के साथ जहां एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. वहीं उन्होंने सिर्फ 12 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया जो इंटरनेशनल क्रिकेट में आज भी किसी भी फॉर्मेट में सबसे तेजी के इस आंकड़े तक पहुंचने के मामले में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना हुआ है. युवराज की 16 गेंदों में 58 रनों की पारी के दम पर भारत 20 ओवरों में 218 रन बनाने में कामयाब हो सका था. बाद में टीम इंडिया ने इस मैच को 18 रनों से अपने नाम किया था |

Back to top button